Home » क्राइम न्यूज़ » Thailand Court Sentenced A Monk 114 Years In Jail After US Extradition
 

इस बौद्ध भिक्षु ने दान के पैसों से की जमकर मौज, कोर्ट ने इतने साल की सुुनाई सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2018, 10:32 IST

आपने नेताओं और अधिकारियों के गबन करने की तमाम खबरें सुनी होंगी. लेकिन थाईलैंड में तो एक बौद्ध भिक्षु ने ही धोखाधडी और गबन जैसी कई वारदातों को अंजाम दे दिया. अदालत ने इस बौद्ध भिक्षु को 114 साल की सजा सुनाई है. इस पूर्व बौद्ध भिक्षु पर रेप, धोखाधड़ी, ऑनलाइन चंदा जुटाने और कम्प्यूटर क्राइम एक्ट के आरोप लगे थे. बता दें कि इस भिक्षु का एक साल पहले अमेरिका से प्रत्यर्पण कर थाईलैंड लाया गया था.

खबरों के मुताबिक आरोपी पूर्व बौद्ध भिक्षु का नाम विराफोन सुकफोन है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुकफोन पहली बार उस समय खबरों में आया था, जब उसकी एक निजी जेट पर डिजाइनर चश्मा और महंगे बैग के साथ तस्वीर वायरल हुई थी.

खबरों के मुताबिक सुकफोन पर एक नाबालिग के साथ रेप करने का भी आरोप है, हालांकि इस मामले में अभी फैसला नहीं आया है. जब ये बौद्ध भिक्षु 39 साल का था तब वह अमेरिका भाग गया था, लेकिन नाबालिग से रेप और धोखाधड़ी के आरोपों की वजह से उसे अमेरिका से प्रत्यर्पण कर थाईलैंड भेज दिया गया.

बता दें कि सुकफोन ने दुनिया में सबसे बड़ी बौद्ध प्रतिमा बनाने के लिए बड़ी संख्या में दानदाताओं से धन जुटाया था. सुकफोन ने इस पैसे का इस्तेमाल अपने ऐशोआराम में खर्च कर दिया. बताया जा रहा है कि उसने इन पैसों का इस्तेमाल लग्जरी कार खरीदने में भी किया था. उसके बैंक अकाउंट से 7 लाख डॉलर की राशि भी मिली है.

एक अधिकारी के मुताबिक सुकफोन को पैसों के गबन, धोखाधड़ी, ऑनलाइन चंदा जुटाने के लिए कम्प्यूटर क्राइम एक्ट का उल्लंघन समेत मामलों में दोषी पाया गया है. हालांकि सुकफोन को 114 साल तक जेल में नहीं रहना होगा, क्योंकि थाईलैंड के कानून के मुताबिक वह 20 साल से ज्यादा की सजा नहीं काट सकता है. लेकिन उसे दानदाताओं से लिए हुए 8,61,700 डॉलर लौटाने होंगे. सुकफोन पर रेप का भी मामला चल रहा है. जिसका अभी फैसला नहीं आया है.

ये भी पढ़ें- 10 साल के बच्चे से कुकर्म की सजा, 5-5 गोली मार बीच चौराहे क्रेन पर लटकाया

First published: 12 August 2018, 10:32 IST
 
अगली कहानी