Home » क्राइम न्यूज़ » UP: Agni pariksha of women by In laws in Uttar Pradesh Mathura
 

इस 'बहु' ने दी अग्नि-परीक्षा, जलते हुए अंगारे से...

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2018, 12:14 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अभी तक तो अग्नि परीक्षा मुहावरे के तौर पर सुना जाता था लेकिन एक बहु को जलते अंगारों के साथ अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ा. मामला उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के एक गांव का है जहां एक बहू को अपने सतीत्व की परीक्षा देने के लिए पंचों के सामने हाथ पर जलते हुए अंगारे रखने पड़े. इस अंधविश्वास से उसकी दोनों हथेलियां गंभीर रूप से जल गईं. पुलिस ने इस मामले में उसके पति समेत छह लोगों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की है.

पुलिस के अनुसार यह घटना मांट थाना क्षेत्र के गांव जाबरा का है. 18 अक्टूबर को शिवानी नाम की महिला को अपना पाक-साफ चरित्र साबित करने के लिए भरी पंचायत में हथेलियों पर जलते अंगारे रखने पड़े.

हालांकि, यह अग्नि परीक्षा उसके पति जयवीर को भी देनी थी, लेकिन उसने हाथ पर अंगारे रखे जाते ही नीचे फेंक दिए जबकि उसकी पत्नी को अंगारे तब तक रखने पड़े, जब तक कि वहां मौजूद फैसला करने वाले लोगों को तसल्ली नहीं हो गई.

किशन सिंह ने डेढ़ वर्ष पूर्व अपनी दो बेटियों पुष्पा और शिवानी की शादी सगे भाइयों यशवीर सिंह और जयवीर सिंह से की थी. शादी के कुछ दिन बाद ही जयवीर अपनी पत्नी शिवानी के चरित्र पर शक करने लगा और उससे मारपीट भी करने लगा. शिवानी ने किसी भी तरह के अवैध संबंध से इनकार किया लेकिन ससुराल में किसी ने उसकी बात को सच नहीं माना और तांत्रिक होने का ढोंग करने वाली गांव की एक महिला के कहने पर पंचायत बुलाकर अग्नि-परीक्षा का तुगलकी फरमान सुना दिया.

First published: 26 October 2018, 12:14 IST
 
अगली कहानी