Home » क्राइम न्यूज़ » UP: Mother-Daughter attempted self-immolation in front of the Lok Bhavan
 

UP: 'कांग्रेस नेता ने कहा विधानभवन के आगे लगा लो आग', मां बेटी से तेल डालकर की आत्मदाह की कोशिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2020, 18:24 IST

Mother-Daughter attempted self-immolation in front of the Lok Bhavan: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को विधान भवन के सामने अमेठी की एक माँ और बेटी आत्महत्या करने की कोशिश थी. बुरी तरह से झुलसी माँ और बेटी को वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने अस्पताल में भर्ती कराया. बताया जा रहा है कि मां की हालत गंभीर है वहीं, बेटी खतरे से बाहर है. वहीं पुलिस ने इस मामले में एक साजिश का खुलासा किया है. पुलिस ने खुलासा किया है कि माँ और बेटी को उकसाया गया है और इस मामले में एमआईएम नेता कादिर खान, कांग्रेस नेता अनूप पटेल समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने कादिर खान समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और अब उसने इस मामले में आगे की पूछताछ की जा रही है.

दूसरी तरफ अमेठी के डीएम अरुण कुमार और एसपी ख्याति गर्ग ने पीड़िता के घर का निरीक्षण किया उसके बाद उन्होंने घटना में जामो पुलिस स्टेशन की लापरवाही पाई. इस मामले में एसओ सहित 4 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है. इन पुलिसवालों पर आरोप हैं कि उन्होंने महिला और उसकी बेठी की बात नहीं सुनी थी. इतना ही नहीं विधानभवन के सामने ऐसी पहले भी एक घटना हो चुकी है जब मां-बेटी ने खुद को जिंदा जलाने का प्रयास किया हो, ऐसे में इस मामले में चार पुलिसकर्मियों पर लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है.


इस मामले में पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है उसके अनुसार, गुड़िया उर्फ अफसाना (28 वर्ष) और साफिया (50 वर्ष) ने बताया कि उनके गाव में अर्जुन, सुनील, राजकरन और राम मिलन आदि से उनका नाली को लेकर 9 मई को विवाद हुआ था. इसके बाद उन्होंने मुकदमा दर्ज करवाया था."

 

एफआईआर के अनुसार, मां बेटी ने कहा,"हम लोगों के मुकदमे में कार्रवाई नहीं हो रही थी. इस पर हम लोग कई नेताओं से मिले. अमेठी के एमआईएम के नेता कादिर खान, जो शायद जिलाध्यक्ष हैं, ने कहा कि लखनऊ जाकर आत्मदाह की कोशिश करो, तभी दबाव में कार्रवाई हो जाएगी. इसके बाद 4 जुलाई को आसमां अपने बेटे सुल्तान के साथ हम लोगों को लेकर लखनऊ में कांग्रेस पार्टी कार्यालय आए. यहां पर कांग्रेस के नेता अनूप पटेल से मिले. उन्होंने भी विधानभवन के सामने आग लगाकर दबाव बनाने वाली बात कही और मीडिया में भी फोन कर प्रसारित करवाने की बात मेरे सामने कही."

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया,"पीड़िता एक शख्स अनुज पटेल से मिली थी. जहां से उन्होंने एक मीडियाकर्मी को फोन भी किया था. मीडियाकर्मी ने स्पष्ट किया है कि उनसे बातचीत की गई थी. दो सबूत आ रहे हैं, उनसे स्पष्ट हो रहा है कि अनुज पटेल ने इनको उकसाया कि ये आत्मदाह की कोशिश करें, दिखावा करें तो इनकी बात सुन ली जाएगी. इसी आधार पर एफआईआर की गई है और अब अग्रिम कार्रवाई की जाएगी." 

हरियाणा- अश्लील वीडियो बनाकर लड़की के साथ किया दुष्कर्म, पुलिस में की शिकायत तो आरोपी ने दिया खौफनाक घटना को अंजाम

First published: 18 July 2020, 18:01 IST
 
अगली कहानी