Home » कल्चर » 10th jaipur literature festival start in jaipur
 

गुलज़ार की कविता के साथ 10वें जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आग़ाज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2017, 16:15 IST

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 10वें जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का गुरुवार को उद्घाटन किया. फेस्टिवल की शुरुआत जयपुर के डिग्गी पैलेस में जाने-माने गीतकार गुलजार की कविता से हुई. इस मौके पर अमेरिकी कवि एन्ने वाल्डमैन और आध्यात्मिक लेखक साधगुरू भी मौजूद थे. 

बॉलीवुड के कई मशहूर गीत लिखने वाले गुलजार ने भीड़ में लेखक बनने की चाहत रखने वालों को संबोधित किया और उनसे कहा कि खुद से सवाल पूछें कि उनकी लेखनी से जनता और समाज पर क्या असर होगा.

उन्होंने कहा, ‘‘यह पूछना महत्वपूर्ण है कि कोई क्यों लिखता है. खुद से पूछना चाहिए कि क्या आत्मसंतोष के लिए लिख रहे हैं या खुद या समाज को मूर्ख बनाने के लिए लिख रहे हैं. समाज की संपूर्ण अंतररात्मा को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता.’’

उन्होंने समारोह के आयोजकों की उनके ‘‘अथक’’ कार्य के लिए प्रशंसा की और कहा कि युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने में साहित्य उत्सव का ‘‘बड़ा योगदान’’ है. उन्होंने उनसे प्रति वर्ष भारतीय लेखकों पर ध्यान केंद्रित करने की अपील की.

उन्होंने कहा, ‘‘सभी भाषा राष्ट्रीय हैं और उन्हें पर्याप्त महत्व दिया जाना चाहिए. उन्हें क्षेत्रीय भाषा कहना गलत है.’’ उत्सव में नियमित आने वाले और दर्शकों के आकषर्ण का केंद्र गुलजार इस वर्ष उर्दू पर एक सत्र में हिस्सा लेंगे.

First published: 19 January 2017, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी