Home » कल्चर » 8 Iranian Models arrested in charges of presence on Instagram
 

इन 8 ईरानी मॉडल्स का कुसूर सिर्फ इतना था कि ये इंस्टाग्राम पर थीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

अभिव्यक्ति के स्वतंत्रता के माध्यम यानी सोशल मीडिया पर भी लोग स्वतंत्र नहीं हो पाए हैं. इसका एक ताजा उदाहरण ईरान की राजधानी तेहरान में देखने को मिला जहां आठ मॉडल्स को केवल इसलिए गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि वे इंस्टाग्राम पर मॉडलिंग कर रही थीं. इस्लाम विरोधी संस्कृति फैलाने के आरोप में इन आठ समेत 21 अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है.

एक चौथाई लड़कियों ने माना लड़कियों से थे यौन संबंधः सर्वे

तेहरान में दो सालों तक चलाए गए स्टिंग ऑपरेशन के बाद आठ मॉडल्स को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस द्वारा फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर मॉडलिंग को प्रमोट करने के मामले में अभी तक 170 लोगों की पहचान की जा चुकी है.

Iran Model arrested2.jpeg

पुलिस ने इनमें मॉडल्स के अलावा फोटोग्राफर, मेकअप आर्टिस्ट, सैलून मैनेजर, डिजाइनर आदि को आरोपी बनाया है. हालांकि यह स्थिति तब है जब ईरान में इंस्टाग्राम काफी प्रसिद्ध है और फेसबुक, यूट्यूब व ट्विटर जैसे चैनलों पर पाबंदी है.

मीडिया को जारी बयान में तेहरान साइबर क्राइम कोर्ट प्रमुख जावेद बाबेई ने कहा कि ये अनैतिक और इस्लाम विरोधी संस्कृति फैला रहे थे. इनमें से कुछ के खिलाफ भ्रष्टाचार और वैश्यावृत्ति के भी आरोप हैं.

Iran Model arrested2.jpeg

इन्हें पकड़ने से पहले दो साल तक स्टिंग ऑपरेशन के साथ जांच की गई. इतना ही नहीं महिलाओं की तस्वीरें बिना हिजाब से सिर ढके शेयर करने का भी आरोप लगाया गया है.

बता दें कि गिरफ्तार की गई मॉडल्स में हामिद फदेई, एल्नाज गुलरुख, मलिका जमानी, नीलोफर, डोन्या मोगादम, शबनम मौलवी, डाना निक का नाम शामिल है. इन मॉडल्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

Iran Model arrested3.jpeg

गिरफ्तार की गई मॉडल (साभारः ट्विटर)

पढ़ेंः शादी के बाद महिलाएं क्यों लगाती हैं पति का सरनेम?

वहीं, इस पुलिसिया कार्रवाई की तमाम लोग आलोचना भी कर रहे हैं. हालांकि अब तक इंस्टाग्राम की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि ईरान में महिलाओं का हिजाब पहनना जरूरी है. इसे 1979 में वहां हुए इस्लामिक आंदोलन के बाद से अनिवार्य बनाया गया. 

First published: 17 May 2016, 3:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी