Home » कल्चर » 92 years old man with 107 wives said i'm not dead, i'm fully alive & will continue marriage: Mohammed Bello Abubakar of Nigeria
 

107 बीवियों वाला 92 साल का आदमी बोला मरा नहीं पूरी तरह से जिंदा हूं, करूंगा और शादियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2016, 19:29 IST
(ट्विटर)

अपनी मौत की खबरों पर 107 बीवियों वाले 92 साल के व्यक्ति ने कहा कि अभी मरा नहीं हूं, पूरी तरह से जिंदा हूं और शादी करना जारी रखूंगा. 

यह कहना है नाइजीरिया के सर्वाधिक पत्नी रखने वाले व्यक्ति मोहम्मद बेल्लो अबुबकर का. नाइजर राज्य के बिदा कस्बे में रहने वाला यह विवादित शख्स 100 से ज्यादा महिलाओं से शादी करने की बात को खुदा का हुक्म (डिवाइन कॉलिंग) कहता है.

इस मौलवी की कोई कमाई नहीं है और पूर्व में यह स्थानीय इस्लामी अधिकारियों से झगड़ भी चुका है, जो इसके सामान्य से ज्यादा बड़े परिवार को एक समुदाय बताते हैं.

शादी के बाद महिलाएं क्यों लगाती हैं पति का सरनेम?

द इंडिपेंडेंट में छपी खबर के मुताबिक उसने पत्रकारों को बताया कि उसकी मौत की खबर अंजान विरोधियों द्वारा फैलाई गई थी जिन्होंने यह अफवाह फैला दी थी कि 185 बच्चों के साथ रहने वाला व्यक्ति मर गया. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि एक बीमारी के बाद उसकी मृत्यु हो गई. 

अबुबकर ने नाइजीरिया के वैनगार्ड अखबार को बताया, "मैं पूरी तरह से जिंदा, चुस्त और तंदरुस्त हूं. यह अफवाह आधारहीन थी और इसे मेरे विरोधियों की सबसे कामयाब चाल माना जा सकता है क्योंकि उन्हें इस बात से जलन थी कि अल्लाह ने क्या किया है और वो अभी भी मेरे लिए क्या कर रहा है."

उसने आगे कहा, "मैं जो कर रहा हूं वो दैवीय  (डिवाइन) है. यह मुझे दिया गया एक कार्य है जो मैं अंत तक करता रहूंगा."

कब्र है तैयार पर मौत नहींः लगता है मौत भूल गई है दुनिया के सबसे बुजुर्ग के घर का पता

पंच न्यूजपेपर द्वारा की गई सबसे नवीनतम गणना के मुताबिक अबुबकर की फिलहाल 97 बीवियां हैं. उसने अब तक 107 महिलाओं से शादी की है और 10 को तलाक दे चुका है. 

अगस्त 2008 में वो उस वक्त अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में छाया था जब उसकी 86 बीवियां थीं. उस वक्त पत्रकारों को दिए इंटरव्यू में उसने अपनी असामान्य स्थिति के बारे में बताते हुए कहा था, "अल्लाह ने मुझसे ऐसा करने के लिए कहा था."

अधिकांश मुस्लिम विद्वान इस बात से सहमत हैं कि एक आदमी चार बीवियां तक रख सकता है लेकिन तब तक जब तक वो उन सभी का बराबरी से ख्याल रखने के काबिल हो. 

शादी के बाद पोर्न देखने में पुरुषों से ज्यादा संख्या महिलाओं की

लेकिन इस मामले में अबुबकर का अपना ही जवाब है. वे कहते हैं, "कुरान में इसकी कोई सीमा नहीं है और यह आपकी स्वयं की क्षमता, सामर्थ्य और बंदोबस्त करने पर निर्भर करता है."

स्थानीय शरिया कोर्ट द्वारा गलत व्याख्या के लिए उसे 2008 के अंत में गिरफ्तार कर लिया गया था. बिदा में उस पर पत्रकारों से बात करके तनाव फैलाने का आरोप था. कोर्ट ने बाद में उसे नवंबर 2008 में इस शर्त पर रिहा कर दिया कि वो 86 में से 82 बीवियों को तलाक दे देगा. लेकिन उसने बात नहीं मानी. 

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि अबुबकर की मौत की अफवाह सामने आई हैं. जून 2012 में भी उसकी मौत की खबरें सामने आई थीं तब उसने द नेशन को एक विस्तृत साक्षात्कार देते हुए कहा था कि अभी उसने शादी करना बंद नहीं किया.

जिंदा रहते हुए ही करा लें अपनी कब्र के लिए जमीन की बुकिंग

उसने कहा था, "मेरी पत्नियों की ढेर सारी संख्या? मेरी केवल 97 बीवियां हैं. मैं अभी और शादी करूंगा. जब तक मैं जिंदा हूं शादी करता रहूंगा. अगर मुझपर ही होता तो शायद मेरी दो बीवियां होतीं, लेकिन मैं जो कर रहा हूं वो दैवीय है."

उसने आगे कहा, "जो लोग मेरी बीवियों की संख्या देखकर मुझसे लड़ने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें मेरी केवल इतनी सलाह है कि वे लोग उन्हें बनाने वाले अल्लाह के खिलाफ जंग छेड़ रहे हैं."

First published: 18 October 2016, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी