Home » कल्चर » According to vastu shastra which plant is good for your house
 

घर के बाहर पौधा लगाने से पहले हो जाएं सतर्क, ध्यान रखें ये जरूरी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 14:10 IST
planting

आसपास के वातावरण को स्वस्थ्य और शुद्ध रखने के लिए आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घर के बाहर पेड़-पौधे लगाते हैं. यदि आप भी अपने घर के बाहर पे़ड़-पौधे लगाने के शौकीन हैं, तो सतर्क हो जाएं. क्योंकि वास्तुशास्त्र के मुताबिक सभी प्रकार के पौधों या पेड़ को घर से पास नहीं लगाना चाहिए. पौधे लगाने से पहले सोंचे-समझें तभी घक के बाहर पेड़ पौधे लगाएं.

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, पेड़-पौधे लगाते समय दिशा का भी विशेष ख्याल रखें. वरना इससे घर के माहौल बिगड़ने की संभावना होती है. चलिए जानते हैं किस तरह के पौधे घर के आस-पास लगानी चाहिए, जिससे घर में सुख-सुविधा बनीं रहे.

पीपल का पेड़

यदि आपके घर के पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ लगा है, तो इससे तुरंत हटा लें. क्योंकि वास्तुशास्त्र के मुताबिक, पीपल का पेड़ पूर्व दिशा में होने से घर में निर्धनता और भय आती है.

बरगद का पेड़

बरगद का पेड़ काफी शुभ माना जाता है. अगर आपके घर के पूर्व दिशा में बरगद का पेड़ लगा है, तो इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है.

कांटेदार पौधे

अपने घर के दक्षिण दिशा में काटेदार पेड़ ना लगाएं. वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर के दक्षिण दिशा में काटेदार पेड़ लगाने से परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं.  इसके अलावा दक्षिण दिशा में गूलर का पेड़ लगाना अच्छा माना जाता है.

पार्टनर को अपने इशारों पर नचाती हैं इन राशि की लड़कियां, जमाती हैं उनपर अपना रौब

फलदार पौधे

घऱ के आस-पास फलदार वृक्ष लगाना शुभ माना जाता है. अगर आप घर के दक्षिण दिशा में फलदार वृक्ष लगाते हैं, तो इससे आपके घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा.

घर में रुपए-पैसों की होगी भरमार, आपके पास हो सकता है शानदार बंगला, बस करें ये काम

First published: 11 June 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी