Home » कल्चर » Antio Roomo Squad: Know Who Was Romeo And What Is His Story
 

एंटी रोमियो स्क्वाड: कौन था रोमियो सच्चा आशिक़ या मनचला?

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2017, 14:58 IST

उत्तर प्रदेश में भरपूर जनादेश पाने के बाद मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ ने मनचलों को सबक सिखाने के लिए एक मुहिम छेड़ दी. योगी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुरे प्रदेश भर में एंटी रोमियो स्क्वाड नाम से यूपी पुलिस की एक फ़ौज खड़ी कर दी है.

यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी के मुताबिक 'एंटी रोमियो दल' स्कूल-कॉलेज, बाज़ार, इंडस्ट्रियल इलाकों में गश्त करेंगे और अगर किसी मजनूं को छेड़खानी करते पाया गया तो कार्रवाई होगी. अब दल-बल के साथ प्रदेश भर में मनचलों की धरपकड़ करते हुए ये स्क्वाड उन्हें सबक सिखा रहा है. एंटी रोमियो स्क्वाड दल बड़े बाज़ारों, स्कूल-कॉलेजों और पार्कों तक में शोहदों की तलाश कर रहा है.

लेकिन 'एंटी रोमियो दल' के गठन के बाद से ही उसमें 'रोमियो' नाम के ज़िक्र पर सोशल मीडिया में काफ़ी सवाल उठ रहे हैं. लोगों का कहना है कि रोमियो सच्चे प्रेम का नायक था. उसका प्रेम निश्छल और निस्वार्थ था रोमियो कोई छेड़खानी करने वाला शख़्स नहीं था. तो जनाब जब रोमियो को लेकर चर्चाओं का माहौल गरम है, तो आपके मन में ये सवाल उठना लाज़मी है कि आखिर कौन था रोमियो? तो आइये आपको मिलवाते हैं असली रोमियो से:

रोमियो सच्चा आशिक़ या मनचला?

रोमियो मोन्टैग्यू, इंग्लैंड के दिग्गज लेखक विलियम शेक्सपीयर के क्लासिक उपन्यास 'रोमियो एंड जूलिएट' का नायक है जो अपनी माशूका जूलिएट से बेइंतहा मुहब्बत करता था. आधुनिक युग में रोमियो और जूलिएट के प्यार की मिसालें दी जाती हैं. दोनों ने एक-दूसरे के लिए सहज अपने प्राण दे दिए और दुनिया के इतिहास में अमर हो गए.

शेक्सपीयर के उपन्यास के अनुसार 'रोमियो एंड जूलिएट' की कहानी इटली के वेरोना की है, जिसमें रोमियो एक राजकुमार और जूलियट एक राजकुमारी थी. दोनों एक दूसरे से बेपनाह प्यार करते थे. जूलियट, रोमियो के पिता के दुश्‍मन की बेटी थी जिस कारण हालात उन दोनों प्रेमियों के ख़िलाफ़ थे. लेकिन इसकी फ़िक्र न करते हुए रोमियो ने जूलिएट से चोरी छिपे शादी कर ली थी.

कहानी के अगले हिस्से के अनुसार जूलिएट ने रोमियो को अपना बनाने के लिए एक योजना बनाई. जूलियट ने नींद की दवा पीकर अपने घर वालों को धोखा देने की कोशिश की. जिससे कि उसके परिवार वाले उसे मृत समझकर मकबरे में डाल दें और वो वहां से भागकर रोमियो से मिल सके. लेकिन रोमियो को जूलिएट के इस प्लान के बारे में कुछ नहीं पता था. रोमियो ने सोचा कि जूलियट सच में मर गई.

रोमियो ने जूलिएट की झूठी मौत को सच्चा मान कर खुद भी जहर पी कर अपनी जान दे दी. कुछ समय बाद जब जूलियट को होश आने पर पता चला कि रोमियो मर चुका है तो फिर उसने भी खुदकुशी कर ली. तभी से 'रोमियो एंड जूलिएट' की प्रेम कहानी इतिहास में अमर हो गई. एक सच्चे प्यार करने वाले जोड़ों के लिए रोमियो एंड जूलिएट किसी खुदा से कम नहीं हैं.

First published: 27 March 2017, 14:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी