Home » कल्चर » avoid negative energy at your home follow these vastu tips
 

Sawan 2020: सावन में करें वास्तु के ये उपाय, छूमंतर हो जाएगी घर की कलह

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2020, 15:10 IST

जिनके घर में अक्सर कोई न कोई घर में समस्या बनी रहती है उनके घर में वास्तु दोष जरूर मिलता है. वास्तुदोष से घर में नकारात्मक ऊर्जा भी इकट्ठी होती रहती है जो घर में कलह का कारण बन जाती है और साथ ही घर के सदस्यों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं.

सोमवार की शिव पूजा में आप शिवलिंग पर गंगा जल से अभिषेक करेंगे तो भगवान जल्द ही प्रसन्न होंगे और जीवन से सभी विकार नष्ट हो जाएंगे. ऐसा रोज करने से वास्तुदोष खत्म हो जाता है. घर में सकारात्मत ऊर्जा आती है. सुबह सारे घर में गंगा जल का छिड़काव करें. इस उपाय से घर की नकारात्मकता का नाश होता है घर में सकारात्मकता का मौहाल बनता है.


Sawan 2020: भोलेनाथ को बेहद प्रिय होती हैं ये तीन राशियां, जल्द पूरी हो जाती हैं सावन में इनकी मनोकामना

 

महादेव ऐसे देव हैं जिनकी पूजा आराधना से वास्तुदोषों का शमन होता है. जिन भवनों में वास्तुदोष हो वहां शिवलिंग पर अभिषेक करने के उपरान्त जलहरी के जल को घर लाकर उससे ओम नम: शिवाय करालं महाकाल कालं कृपाल ओम नम: शिवाय ये मंत्र जपते हुए पूरे भवन में इसका छिड़काव करना चाहिए.

Hariyali teej 2020 : 23 जुलाई को है हरियाली तीज, ये है पूजा का मुहूर्त और सही विधि

ऐसा करने से वहां आस पास मौजूद वास्तु दोष दूर हो जाता है. घर में कलह और परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए घर के उत्तर पूर्व (ईशान) या ब्रह्म स्थान में रुद्राभिषेक करना शुभ परिणाम देगा.
घर में भगवान शिव की कृपा बनी रहे इसलिए आप घर की पूर्व या उत्तर पश्चिम दिशा में बिल्व का पेड़ लगाएं और उसको रोजाना जल दें.

शाम के वक्त में आप पेड़ पर दीपक लगाएं. इसी के साथ वास्तुदोष से उतपन्न अकारण भय परेशानी आदि के निवारण के लिए तुलसीदार जी द्वारा रचित श्री रुद्राष्टकम का पाठ किया जाना सकारात्मक परिणाम देगा.

Vastu Tips: कहीं आपने तो नहीं लगाएं हैं अपने घर में ये पौधे, वरना जिंदगी में बढ़ सकती हैं कईं मुश्किलें

First published: 13 July 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी