Home » कल्चर » Basant Panchami 2019: these 5 things you have must avoid today
 

बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 काम, बिगड़ जाएंगे सभी बने हुए काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2019, 11:11 IST

आज बसंत पंचमी है और आज के दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. मां सरस्वती को ज्ञान,कला और संगीत की देवा माना जाता है और इस दिन उनकी विधी के साथ पूजा करने से बुद्धि और ज्ञान बढ़ता है. इस दिन स्नान करने का भी खास महत्व माना जाता है. इस दिन पीले कपड़े पहनना भी बेहद शुभ होता है. आज के दिन अगर आप स्नान कर पीले वस्त्र पहनकर पूजा करते हैं तो आपकी बुद्धि और ज्ञान में मां सरस्वती की कृपा होती है लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें है जो कि आज के दिन बिल्कुल नहीं करनी चाहिए जो कि आपको हानि पहुंचा सकते है. आइये जानते है-

 

  • बसंत पंचमी को मां सरस्वती का दिन माना जाता है और मां सरस्वती को आपने हमेशा पीले वस्त्रों में ही देखा होगा. इसीलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है और आप अगर आज के दिन काले और लाल रंग के कपड़े पहन रहे हैं तो आपकी तरक्की में बाधा आ सकती है.
  • मां सरस्वती के इस शुभ दिन पर आप मांस-मछली से सख्त परहेज करें. आज के दिन आपको शराब से भी उचित दूरी बनानी होगी और सादा-सात्विक खाना ही खाना चाहिए.

  • आज बसंत पंचमी के दिन जब आप मां सरस्वती की पूजा कर रहे हैं तो ध्यान दे कि आप किसी भी तरह की कोई फसल ना काटे और ना ही कोई पेड़ काटे. बसंत हरियाली का भी त्यौहार होता है और इस दिन कुछ ऐसा करना आपकी तरक्की में बाधा के समान है.

     देश के सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी उनके पास बेशकीमती हैं ये 5 चीजें

  • बसंत पंचमी के दिन आप स्नान किए बगैर कोई भी काम ना करें. सुबह उठकर सबसे पहले नहाएं फिर विधी से पूजा करें और उसके बाद ही कुछ खाएं.

  •  आज के दिन आपको अपने गुस्से पर भी काबू करना होगा, ध्यान दे कि गुस्से में आप किसी का अपमान ना करें,कुछ गलत ना कहें और ना ही किसी के लिए बुरा सोचे. ऐसा करने से आप अपने लिए कुछ नुकसान करने का रास्ता खोल लेंगे.

    सनी लियोनी अपने को-स्टार के साथ कर रही थीं Prank, खुद फंस गई और फिर...

First published: 10 February 2019, 11:11 IST
 
अगली कहानी