Home » कल्चर » bedroom ideas for a newlywed Indian couple.
 

लंबी लव लाइफ़ चाहते हैं तो बेडरूम में करें आसान से बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2017, 19:48 IST

कमरे का इंटीरियर डिजाइन रिश्तों और मूड पर काफी असर डालता है, इसलिए विवाहित जोड़े के लिए बेडरूम तैयार कराने के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

'डायमेन्शंस' कंपनी की इंटीरियर डिजाइनर मेघना मीरचंदानी और इंटीरियर डिजाइनर आकांक्षा सिंह ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं. 

1- कमरे में कपड़ों की अलमारी की व्यवस्था जरूर होनी चाहिए और उसमें पर्याप्त जगह होनी चाहिए, जिससे दोनों लोग भारतीय और वेस्टर्न कपड़े आराम से अलमारी में रख सकें.

2-कमरे की दीवारों का रंग न्यूट्रल होना चाहिए, जिसमें ज्यादा मैस्कुलिन या फेमिनीन जैसा रंग नहीं झलके. न्यूट्रल रंग के साथ गोल्ड का संयोजन किया जा सकता है, जिससे बेडरूम का दीवार हाइलाइट हो सके. बेड की तरफ की दीवार पर बढ़िया वॉल पेपर लगा होना चाहिए. 

3- कमरे के कोने में एक ड्रेसर होना चाहिए, जहां मेकअप के सामान रखे जा सके और तैयार हुआ जा सके. वहां इलेक्ट्रिक कनेक्शन भी होना चाहिए, जिससे हेयर ड्रॉयर का इस्तेमाल किया जा सके. 

4- दीवार पर कमरे की थीम से मिलती-जुलती एक दीवार घड़ी लगाएं. 

5- कमरे में दो लेयर वाले पर्दे होने चाहिए, एक महीन कपड़ा वाला होना चहिए और मुख्य पर्दा मोटा कपड़ा वाला होना चाहिए, जिससे रोशनी उससे होकर नहीं गुजरे और निजता बनी रहे.

6- कमरे के लिए गलीचा की भी व्यवस्था करें, जो कमरे को कंप्लीट लुक देता है. 

7- दंपति के सोने के लिए अच्छे गद्दे और कुशन की व्यवस्था होनी चाहिए.

8- कमरे में यादगार चीजों सहेज कर रखने के लिए एक अलग से जगह होनी चाहिए.

9- रंगीन खुशबूदार कैंडिल जलाने या यादगार तस्वीरों को रखने के लिए भी व्यवस्था होनी चाहिए.

First published: 2 September 2017, 15:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी