Home » कल्चर » benefits of kapur or camphor vastu tips
 

Vastu Tips: पैसों की तंगी से लेकर शादी तक सभी समस्या का समाधान है कपूर और लौंग, बस करें ये 5 उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2020, 15:10 IST

Vastu Tips: देवी देवताओं की पूजा के दौरान कपूर जलाकर आरती करने को बड़ा महत्व माना गया हगै. कहते हैं कि पूजा के दौरान कपूर जलाने से देवी देवता खुश हो जाते हैं. साथ ही पूजा के दौरान कपूर इस्तेमाल न करने पर आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है. हालांकि वास्तु के नजरिए से भी कपूर के अनेको लाभ हैं.

वास्तु शास्त्र और समुद्र शास्त्र दोनों में ही कपूर के फायदे बताएं गए हैं. कपूर आर्थिक संकट को दूर करने में बेहद लाभकारी है. कहा जाता है कि यदि आपके घर में यदि कोई रोगी है तो हर शाम कपूर जला कर रखना चाहिए. ऐसा करने से रोग-शोक नष्ट हो जाते हैं.

किसी दुर्घटना से बचने के लिए लोग अपनी गाड़ी में हनुमान जी या फेंगशुई लटकाते हैं मगर इसमे आपकी मदद कपूर भी कर सकता है. रात के वक्त में कपूर जलाकर हनुमान चालिसा पढ़नी चाहिए. घर के वास्तुदोष को खत्म करने के लिए घर में कपूर की दो गोलियां रख दें. ऐसा आप वक्त वक्त पर करते रहें इससे घर का वास्तुदोष दूर हो जाएगा.

 

वहीं यदि आपका विवाह नहीं हो रहा है तो आप 6 कपूर के टुकड़े औ36 लौंग के टुकड़े लें और इसमें चावल और हल्दी मिला लें. इसके बाद मां दुर्गा को आहुति दें. ऐसा करने से शादी जल्दी हो जाएगी.

कपूर का इस्तेमाल आप ग्रह शांति के लिए भी कर सकते हैं. रोजाना घी में भिगोया हुआ कपूर जलाना चाहिए. वहीं कपूर की दो दो टुकड़े बाथरूम और शौचालय में रख दें.

वहीं यदि भूमि या मकान बनवाने के लिए आपको एक स्थान पर मिट्टी रख कर उसकी कपूर से पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको अपनी मन पसंद की जमीन मिल जाएगी.

घर में यदि अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं और परिवार के सदस्यों की आपस में नहीं बनती है तो आपको घर के हर कोने मं एक कपूर की गोली डाल देनी चाहिए. इससे घर का वातावरण सकारात्मक होगा.

यदि आपके पार्टनर से आपकी नहीं बनती है तो अपने बेडरूम में कपूर की गोलियां रख कर सोना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. दोनों के रिश्तों में मधुरता आती है.

वहीं यदि आपको लगता है कि आपका भाग्य सात नहीं दे रहा है तो गुरुवार के दिन 12कपूर को साबूदाना के साथ जलाएं. ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे.

किस्मत पलट सकती है पानी से भरी बाल्टी, ध्यान रखें ये 5 बातें

First published: 27 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी