Home » कल्चर » best vastu tips for home that will bring prosperity
 

Vastu Tips: वास्तु के इन नियमों को अपनाकर अपने घर में लाएं खुशियां, बस ऐसे करें उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2020, 16:30 IST

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में तमाम तरह के उपाय बताएं गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन और घर में तमाम तरह की खुशियां ला सकते हैं. कई बार क्या होता है कि लोगों के पास हर तरह की सुख-सुविधा होने के बाद भी उनके घर में तनाव वाला माहौल होता है. इसके लिए लोग हर तरह का प्रयास करते हैं कि उन्हें रात में सुकून की नींद आए.

घर के वास्तु का असर उस घर में रहने वाले प्रत्येक सदस्यों पर नजर आता है. इसमें पढ़ाई-लिखाई से लेकर सेहत और करियर भी आता है. ऐसे में घर बनवाते वक्त हमें इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए.ऐसे में आज हम आपको घर को लेकर कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इसका लाभ पा सकते हैं.


घर का निर्माण करवाते वक्त सबसे पहले भूमि पूजन अवश्य करवानी चाहिए. किस चीज का कहां पर निर्माण किया जाए इन चीजों पर कार्य करना चाहिए.घर बनवाते वक्त एक चीज का ख्याल रखें की कभी भी खाली और तिराहे और चौराहे पर घर नहीं बनवाना चाहिए. इसी के साथ शोर-शराबे वाली जगहों से भी बचना चाहिए.

वहीं जहां पर सड़क खत्म हो रही हो उसके आखिरी पर भी घर नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. जिससे घर में हमेशा कलेश बना रहता है.घर को बनवाते वक्त हमेशा पुरानी लकड़ी, ईटों और शीशा आदि का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए.

इस तरह के कबाड़ कभी भी अपने घर के किसी भी कोने में भी नहीं रखना चाहिए.घर के प्रत्येक कोने में भगवान की मूर्ति ना रखें. बल्कि देवी-देवताओं के चित्र या मूर्ति रखने के बजाय ईशान, उत्तर या पूर्व दिशा में पूजा स्थल बनाकर पूजा करें.

अगर सपने में आपको इस तरह दिखे सांप तो समझ लीजिए आपके घर में बरसने वाली है मां लक्ष्मी की कृपा

वास्तु के अनुसार घर की सीढ़ियां घर के ईशान कोण और ब्रह्म स्थान को छोड़कर किसी भी दिशा में बनाई जा सकती है. सीढ़ियों के लिए सबसे उपयुक्त स्थान नैऋत्व कोण यानि दक्षिण-पश्चिम है. इसके अलावा आप चाहें तो दक्षिण, पश्चिम, आग्नेय, वायव्य पूरब और उत्तर दिशा में सीढ़ियों का निर्माण करें.

घर के अंदर निगेटिव एनर्जी प्रवेश ना करें इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर रोली से दाई ओर शुभ और बाई ओर लाभ लिखे. साथ ही दरवाजे के ऊपर रोली से ही ओम की आकृति बनाएं. स्वास्तिक भी बनाना शुभ माना जाता है.

Somvar Ke Totke: सोमवार को करें ये अचूक उपाय, चमक जाएगी आपकी किस्मत

Crassula tree : घर में क्रासुला का पौधा लगाने से दूर होती हैं पैसों की तंगी, घर की इस दिशा में रखने से मिलता है फल

First published: 28 September 2020, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी