Home » कल्चर » bhai dooj 2020 bhai dooj ki tilak vidhi
 

Bhai Dooj 2020 : अगर भैया दूज को भाई से मिलना नहीं हो पा रहा मुमकिन, तो इस विधि से करें तिलक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 13:52 IST

Bhai Dooj 2020 : इस साल भाई दूज का त्यौहार 16 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन बहने अपने घर में भाई को भोजन करने के लिए बुलाती है. इसके बाद उनके तिलक करती हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भाई किसी कारण वश अपनी बहनों से मिलने नहीं जा पाते हैं. जिसके कारण बहन उनका तिलक नहीं कर पाती हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपने भाई से इस दिन नहीं मिल पाते हैं तो आप ये त्यौहार कैसे मनाएंगे.

इस दिन बहने सबसे पहले सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें. इसके बाद पूजा स्थल या फिर जहां आपको पूजा करनी हो उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद आपके जितने भाई आपके दूर हैं उतने ही बाजार से नारियल के गोले लेकर आएं. इसके बाद एक चौकी पर उन गोलों को भाई मानकर पीले रंग के वस्त्र पर स्थापित करें.


Bhai Dooj 2020 : इस वजह से मनाया जाता है भैजा दूज का त्यौहार, जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथा

 

गोलों को स्थापिक करने के बाद चौकी पर अष्टदल कमल बनाएं. यदि आप ऐसा नहीं कर सकती तो गुलाब के फूल लेकर उस चावल रखकर उस गोले को स्थापित कर लें. उसके बाद गंगाजल मिश्रित जल रख लें. इसके बाद गोले को गंगाजल मिश्रित जल से स्नान कराएं. और उस पर रोली और चावल से तिलक करके फूल चढ़ाएं.

इसके बाद मिठाई का भोग लगाएं. इसके बाद उन गोलों को जल से अर्पित करें. इसके लिए आप स्टील के गिलास या लोटे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. उन गोलों की आरती उतारें और पीले रंग के कपड़े से ढक दें. शाम तक उन गोलों को उसी चौकी पर रहने दें. आप अंत में यमराज से अपने भाई की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करें. इसके बाद आप जब भाई से मिले या भाई को भेज सकती हैं तो ये गोला भाई को भेज दें.

Dhanteras 2020 : गलती से भी धनतेरस के दिन ना खरीदे ये चीजें, जीवन में पड़ता है अशुभ प्रभाव

First published: 10 November 2020, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी