Home » कल्चर » buddha purnima 2020 dont do these things for happines
 

Buddha Purnima 2020: पूर्णिमा के दिन ये काम करने से होगी भगवान की कृपा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2020, 15:10 IST

बुद्ध पूर्णिमा Buddha Purnima का बौद्ध धर्म में विशेष महत्व है. माना जाता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. पुराणों में माना जाता है कि गौतम बुद्ध भगवान विष्णु का ही अवतार है. इस दिन कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करना शुभ माना जाता है. लेकिन इन दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए जिसे इस दिन वर्जित माना जाता हो. 

बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म का उत्सव होने के साथ-साथ भारतीय परंपरागत का पावन त्यौहार है. माना जाता है कि इस दिन स्नान, दान और पूजा-पाठ करने से आपके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. क्योंकि इस त्यौहार को बहुत ही पवित्र और फलदायी माना गया है.


यदि इस दिन कुछ मीठा दान करने से गौदान को दान करने के बराबर फल मिलता है. इसके अलावा अलग आपसे अनजाने में कोई गलती या पाप हो गया है तो इस दिन चीनी और तिल का दान देने से इस पाप से छुटकारा मिल जाता है. चलिए बताते हैं आपको इस दिन आपको पूजा कैसे करनी है.

इस दिन आप भगवान विष्णु के प्रतिमा के सामने घी से भरा एक पात्र रखें. इसके साथ ही तिल और चीनी भी रखें. फिर उसमें तिल के तेल से दीपक जलाएं और भगवान की पूजा करें. इस दिन बोधिवृक्ष की पूजा की जाती है. उसकी शाखाओं को कलरफूल पताकाएं और हार से सजाया जाता है. इसके बाद उसमें दूध और सुंगधित जल डाला जाता है. इसके बाद दीपक जलाएं जाते हैं.

बुद्ध पूर्णिमा 2020: बोधिवृक्ष को नष्ट करने की हो चुकी है कोशिश, जहां भगवान बौद्ध को प्राप्त हुए था ज्ञान

भूलकर भी न करें ये काम
इस दिन आपको नॉनवेज का सेवन गलती से भी नहीं करना है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि बुद्ध पशु हिंसा के विरोधी थे.

इस दिन पितरों को तृप्त करने का दिन माना जाता है. इसके लिए किसी पवित्र नदी में स्नान का हाथ में तिल लेकर तर्पण करें. ऐसा करने से आपको पितर प्रसन्न होगे साथ ही उनका आर्शीवाद भी मिलेगा.
अगर आप बुद्ध पूर्णिमा के दिन जरूरतमंद और गरीबों को दान देते हैं तो इससे आपको मनवांचित फल मिलने की प्राप्ति होती है.

बुद्ध पूर्णिमा पर किया ये काम तो नहीं होगी धन-धान्य की कमी, मानसिक परेशानी भी हो जाएगी दूर

First published: 5 May 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी