Home » कल्चर » calendar shows 1,000 years of Muslim contribution to India
 

कैलेंडर: सनातन हिंदुस्तानी तहजीब में 1000 साल की इस्लामी संस्कृति

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2016, 19:55 IST

अभी कुछ ही दिन पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता श्रीकांत ने उत्तर प्रदेश सरकार की तुलना मुगलिया सल्तनत से की थी. वो असल में कहना चाहते थे कि मुगलकाल हिंदुस्तान के इतिहास का अंधकारपूर्ण, अन्याय और अराजकता से भरा दौर था. यह दिलचस्प है कि इसी समय क आप पास इस्लामिक सभ्यता के भारत आगमन के 1000 साल भी पूरे हो रहे हैं. 

अब मुस्लिम एजुकेशनल सोशल एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन (मेस्को) ने अनोखे ढंग से भारत में इस्लामी रवायत को एक कैलेंडर के जरिए सामने रखा है. हैदराबाद स्थित मेस्को बीते 1000 वर्षों के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप में मुसलमानों के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक कैलेंडर लाया है, जिसमें कम अल्फाज और ज्यादा तस्वीरें यह दास्तान बयां कर रही हैं.

यह कैलेंडर मोमेंटम एडवरटाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड के क्रिएटिव हेड जवाद हकानी की कल्पना का नमूना है. इनका मानना है कि संदेश को सशक्त ढंग से पहुंचाने के लिए तस्वीर सबसे बेहतर जरिया होती हैं.

कारवां पत्रिका को दिए एक बयान में उन्होंने बताया, "मुझे यह विचार इसलिए सूझा क्योंकि बीते 32 वर्षों में मेस्को के पूरी मानवता और विशेषरूप से मुसलमानों के प्रति योगदान को प्रदर्शित करने के अलावा मैं एक सकारात्मक संदेश देना चाहता था." 

12 पन्नों के इस कैलेंडर का हर पन्ना एक विशेष क्षेत्र में इस्लामी योगदान पर केंद्रित है. 

mesco trade-and-industry.jpg
mesco trade.jpg
mesco governance.jpg
mesco science.jpg
mesco infra.jpg
mesco spirituality.jpg
mesco music.jpg
mesco language.jpg
mesco art.jpg
mesco architecture.jpg
mesco dress.jpg
mesco cuisine.jpg
First published: 11 February 2016, 19:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी