Home » कल्चर » Chaitra Navratri 2018 first day of navratri know about goddess shailputri pujan vidhi and mantra
 

Chaitra Navratri 2018: कैंसे करें मां शैलपुत्री की आराधना, जानिए मंत्र और पूजा विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2018, 12:50 IST

चैत्र नवरात्रि आज से शुभारंभ हो गया. इस बार नवरात्र 8 दिन के हैं. क्योंकि अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ रही हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है. मां दुर्गा के नौ रूप हैं शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंधमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री हैं. इन नौ रातों में तीन देवी पार्वती, लक्ष्मी और सरस्वती के नौ रुपों की पूजा होती है जिन्हें नवदुर्गा भी कहा जाता है.

कैसा है मां शैलपुत्री का स्वरूप

पुराणों के मुताबिक मां दुर्गा ने अपने इस रूप में शैलपुत्र हिमालय के घर जन्म लिया था, इसीलिए इनका नाम शैलपुत्री पड़ा. शैलपुत्री नंदी नाम के वृषभ पर सवार होती हैं. इनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल होता है.

कैसे करें मां शैलपुत्री की व्रत

नवरात्रों में पहले दिन मां दुर्गा के पहले रूप शैलपुत्री का उपवास किया जाता है. नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री के कलश स्थापना के साथ ही शुरु हो जाता है. नवरात्र व्रत में नौ दिन व्रत रहकर माता का पूजन बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ किया जाता है. पहले दिन मां दुर्गा के रूप शैलपुत्री का व्रत रखें. लेकिन जो लोग नौ दिन व्रत नहीं रख पाते वे लोग सिर्फ माता शैलपुत्री का पूजन कर नवरात्रि का फल पा सकते हैं.

मां शैलपुत्री की उपासना का मंत्र

वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्धकृतशेखराम्.

वृषारुढां शूलधरां शैलपुत्रीं यशस्विनीम्..

कैसे करें शैलपुत्री की पूजा

मां दुर्गा को मातृ शक्ति यानी स्नेह, करूणा और ममता का स्वरूप मानकर पूजा की जाती है. कलश स्थापना से इनकी पूजा शुरू की जाती है. इनकी पूजा में सभी तीर्थों, नदियों, समुद्रों, नवग्रहों, दिक्पालों, दिशाओं, नगर देवता, ग्राम देवता सहित सभी योगिनियों को भी आमंत्रित किया जाता. साथ ही कलश में उन्हें विराजने के लिए प्रार्थना कर उनका आह्वान किया जाता है. मां शैलपुत्री के चरणों में गाय का घी अर्पित करने से भक्तों को आरोग्य का आशीर्वाद मिलता है. यानि मां के भक्तों को बीमारियों से छुटकारा मिलता है और उनका मन एवं शरीर दोनों ही निरोगी रहते हैं.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2018: ये खास संदेश भेजकर दोस्तों और परिजनों को दें नवरात्रि की शुभकामनाएं

First published: 18 March 2018, 12:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी