Home » कल्चर » Chandra Grahan 2019 Lunar Eclipse Super Blood Wolf Moon Date And Time In India
 

चंद्र ग्रहण आज, जानिए कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण और क्या है सूतक का समय

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 10:11 IST

सोमवार यानि आज साल का दूसरा ग्रहण लगने वाला है. ये ग्रहण खग्रास चंद्र ग्रहण होगा. जो भारतीय समयानुसार पौष माह की पूर्णिमा तिथि को 21 जनवरी की सुबह 9.4 से शुरु हो गया है. जो दोपहर 12.21 मिनट तक रहेगा. हालांकि ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ग्रहण मध्य-पूर्व अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका, पूर्वी रूस में दिखाई देगा. यह ग्रहण सुपर ब्लड मून होगा. बता दें कि पूर्ण ग्रहण में चंद्रमा एकदम लाल दिखाई देता है.

कैसे होता है चंद्र ग्रहण

ग्रहण लगना एक खगोलीय घटना है. जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा तीनों एक सीध में आ जाते हैं उस स्थिति में चंद्र ग्रहण लगता है. ज्योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक का समय शुरु होता है. बता दें कि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए सूतक का असर भारत में नहीं होगा.

क्या है ग्रहण की धार्मिक मान्यता

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में धार्मिक मान्यताएं प्रचलित हैं. इनके मुताबिक, जब राहु ग्रह सूर्य या चंद्रमा को ग्रसता है तो उस समय ग्रहण लगता है. प्राचीन कथा के मुताबिक देवताओं के अमृतपान के समय भेष बदलकर असुर राहु भी अमृतपान करने बैठ गया था. सूर्य और चंद्रमा ने राहु को उस समय पहचान लिया और भगवान विष्णु को यह बात बता दी थी. जिसके बाद भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र से राहु का मस्तक धड़ से अलग कर दिया. इसका बदला लेने के लिए समय-समय पर राहु, सूर्य और चंद्रमा को ग्रसता है जिसे सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण कहते हैं.

चंद्र ग्रहण के समय क्या करें

चंद्र ग्रहण के समय भगवान का नाम और मंत्रों का जप करना चाहिए. लेकिन इस दौरान पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए. जब सूतक का समय चल रहा हो. साथ ही ग्रहण के पहले खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल कर रखना चाहिएइसी के साथ ग्रहण के समय सोने से बचना चाहिए. ग्रहण की समाप्ति के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. ग्रहण के दिन गरीब और असहाय लोगों को दान करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- चंंद्र ग्रहण 2019: इन राशियों के लोगों ने नहीं बरती ये सावधानी तो होगा पैसे का नुकसान

First published: 21 January 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी