Home » कल्चर » Chandra Grahan 2019 Lunar Eclipse will take place on 21 January know the impact on zodiac signs
 

चंद्र ग्रहण 2019: 21 जनवरी को लगने वाले चंद्र ग्रहण से इन राशियों पर होगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2019, 13:11 IST

21 जनवरी को साल का दूसरा ग्रहण लगने वाला है. ये चंद्र ग्रहण होगा.बता दें कि पौष शुक्ल पक्ष पूर्णिमा यानि सोमवार को लगने वाले इस ग्रहण को खग्रास चन्द्र ग्रहण कहा जाएगा. हालांकि ये चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका कोई धार्मिक महत्त्व नहीं है. हालांकि राशियों पर इसका ग्रह नक्षत्रीय प्रभाव जरूर पड़ेगा. धार्मिक मान्यताओं को मुताबि सूर्य ग्रहण अथवा चंद्र ग्रहण में गंगा स्नान से श्रेष्ठ फल की प्राप्ति होती है.

ऐसी मान्यता है कि चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान करना बहुत शुभ होता है. इसलिए गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, चावल,काला कम्बल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी, चांदी-स्टील की कटोरी में खीर दान से खास लाभ मिलेगा. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक भारतीय वैदिक ज्योतिष में ग्रहण का बहुत ज्यादा महत्व है. इसका सीधा असर राशियों पर पड़ता है.

किस राशि पर क्या होगा ग्रहण का प्रभाव

मेष राशि- बता दें कि सोमवार को लगने वाले चंद्र ग्रहण का प्रवाभ मेष राशि पर पड़ेगा. जिसमें भाग्य वृद्धि, पराक्रम, वृद्धि, खर्च वृद्धि, पेशाब की समस्या के साथ वाहन आदि की क्षति हो सकती है.

वृष राशि- वृषि राशि के जातकों को पेट की समस्या, परिश्रम में अवरोध, पराक्रम व धन वृद्धि और भाई से कष्ट मिलने की संभावना है.

मिथुन राशि- मिथुन राशि वाले जातकों को वाणी में तीव्रता, आन्तरिक शत्रु एवं रोग, सीने की तकलीफ, दाम्पत्य से कष्ट मिल सकते हैं.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों पर ग्रहण के असर की वजह से कन्धे एवं कमर का दर्द, विद्या वृद्धि, मनोबल कमजोर भाग्य वृद्धि, मन अशांत करने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों पर गृह एवं वाहन सुख वृद्धि,बुद्धि एवं धन वृद्धि, वाणी में तीव्रता, पैर में चोट या दर्द जैसी समस्या होने की संभावना है.

कन्या राशि वालों को सीने की तकलीफ, आंतरिक डर, अध्ययन में अवरोध, दाम्पत्य में तनाव, आय में वृद्धि हो सकती है.

तुला राशि के जातकों को धन, पराक्रम और सीने की तकलीफ में वृद्धि, शत्रु विजय परिश्रम में अवरोध का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि के जातक धन, बुद्धि एवं विद्या वृद्धि , वाणी में तीव्रता, पराक्रम में वृद्धि, भाग्य वृद्धि से कामयाबी पाने में सफल रहेंगे.

धनु राशि के जात दाम्पत्य में तनाव या अवरोध, पेट व पैर की समस्या, क्रोध में वृद्धि, मानसिक पीड़ा, आंतरिक शत्रुओं में वृद्धि से परेशान रहेंगे.

मकर राशि वालों को दाम्पत्य में तनाव, खर्च वृद्धि, मन अशान्त, पैर में कष्ट, कन्धे या कमर के दर्द से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कुम्भ राशि वालों को आय में वृद्धि, सम्मान में वृद्धि, विद्याध्ययन में अवरोध, वाणी तीव्र, रोग एवं शत्रु का समन जैसी परेशानियों से दो चार होना पड़ेगा.

वहीं मीन राशि वालो के क्रोध में वृद्धि, सम्मान एवं परिश्रम में अवरोध, आय में वृद्धि, मन अशांत रहने जैसी परेशानिया होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण के दौरान भूल से भी ना करें ये काम, टूट पड़ेगा दुखों का पहाड़

First published: 19 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी