Home » कल्चर » Chandra Grahan 2020: Where will the last lunar eclipse of this year appear, know the time and date
 

Chandra Grahan 2020: कहां-कहां दिखाई देगा इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण, जानिए समय और तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2020, 13:56 IST

Chandra Grahan 2020 : 30 नवंबर को इस साल 2020 का अंतिम उपच्छाया चंद्र ग्रहण (penumbral lunar eclipses) लगने जा रहा है. 2020 का चौथा चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के शुभ दिन के साथ आ रहा है. इस साल कुल तीन पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण देखे गए, जिनमें से पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को, दूसरा 5 जून को और तीसरा 5 जुलाई को हुआ. 2020 का आगामी चंद्र ग्रहण इस महीने 30 नवंबर को होने की उम्मीद है.

चंद्र ग्रहण (lunar eclipses)तीन प्रकार के होते हैं.- पूर्ण, आंशिक और पेनुमब्रल (penumbral). संयोग से इस वर्ष होने वाले तीन पिछले चंद्र ग्रहण पेनुमब्रल थे. lunar eclipse या चंद्र ग्रह एक खगोलीय घटना है जो तब होती है जब पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है.


परिक्रमण करता हुआ चंद्रमा जब पृथ्वी की कक्षा के समीप पहुंच जाए और पृथ्वी की स्थिति सूर्य और चंद्रमा के बीच ठीक एक लाइन में हो पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. चंद्रमा की ऐसी स्थिति को चंद्रग्रहण कहते हैं. इस स्थिति में चांद पर एक धुंधली सी परत नजर आती है और चांद के आकार पर कोई असर नहीं पड़ता है, जबकि वास्तवित चंद्र ग्रहण में चांद का आकार बदला हुआ दिखता है. उपच्छाया चंद्र ग्रहण ज्यादा प्रभावशाली नहीं होता है.

साल का अंतिम चंद्रग्रहण, जो 30 नवंबर को होगा, दोपहर 1:04 बजे से शुरू होगा और शाम 5:22 बजे भारत में समाप्त होगा. ग्रहण अपराह्न 3:13 बजे होगा. पेनुमब्रल चरण की कुल अवधि 4 घंटे 18 मिनट 11 सेकंड है.
यह आकाशीय घटना भारत में दिखाई नहीं देगी क्योंकि चंद्रमा क्षितिज से नीचे होगा.

धरती की ओर तेजी से आ रहा विशालकाय उल्का पिंड, वैज्ञानिकों ने जताई पृथ्वी से टकराने की संभावना

First published: 26 November 2020, 13:56 IST
 
अगली कहानी