Home » कल्चर » chhath-puja-2020-important-dates-also-know-the-time-of-arghya
 

Chhath Puja 2020: इस दिन मनाई जाएगी छठ पूजा, ये है पूजन का शुभ मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2020, 12:56 IST

Chhath Puja 2020: कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का पर्व मनाया जाता है. इस साल ये पर्व 20 नवंबर को शुरू हो रहा है. यह चार दिवसीय पर्व संतान की खुशहाली और अच्छे जीवन की कामना के लिए किया जाता है. इस त्यौहार का उत्तर भारत और खासतौर से बिहार, यूपी, झारखंड में खूब धूम धाम से मनाया जाता है.हालांकि इस साल कोरोना की दस्तक है लेकिन फिर भी लोगों के बीच इस त्यौहार को लेकर उत्साह की कमी नहीं होगी.

छठ पूजा की शुरुआत दो दिन पहले चतुर्थी तिथि को नहाय खाय से होता है. इसके बाद पंचमी को लोहंडा और खरना होता है. फिर षष्ठी तिथि को छठ पूजा होती है. जिसमें सूर्य देव को शाम का अर्घ्य देते है. चलिए बताते हैं आपको छठ पूजा की तिथियां क्या हैं.


छठ पूजा की शुरुआत कार्तिक शुक्ल चतुर्थी तिथि से होती है. यह छठ पूजा का पहला दिन होता है. इस दिन नहाय खाय होता है. इस साल नहाय खाय 18 नवंबर को है. इस दिन सूर्योदय सुबह 06:46 बजे और सूर्यास्त शाम को 5-26 बजे पर होगा.लोहंडा और खरना दूसरे दिन होगा. ये कार्तिक मास की पंचमी तिथि को होता है. इस दिन 19 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन सुबह 06:47 बजे और सूर्यास्त शाम को 5-26 बजे पर होगा.

इस छोटे से काम को करने से खुश हो जाएंगे शनिदेव, ये है सही तरीका

छठ पूजा का मुख्य दिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को होता है. इस दिन शाम को सूरिय को अर्घ्य दिया जाता है. इस वर्ष पूजा 20 नवंबर को है. इस दिन सूर्योदय 06-48 बजे पर होगा और सूर्यास्त 05-26 बजे होगा. इस दिन षष्ठी तिथि की शुरुआत 19 नवंबर को रात 09-59 बजे से हो रहा है. जो 20 नवंबर को रात 9-29 बजे तक है.

छठ पूजा का आखिरी दिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि होती है. इस दिन सूर्यादय के वक्त सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित किया जाता है. इसके बाद पारण कर व्रत को पूरा किया जाता है. इस साल छठ पूजा का सूर्योदय अर्घ्य तथा पारण 21 नवंबर को होगा. इस दिन सूर्योदय सुबह 6-49 बजे और सूर्यास्त शाम को 5-25 बजे होगा.

इन टोटकों को अजमाकर दूर करें शनि ग्रह के कुप्रभाव, बस इस दिन करें ये काम

First published: 17 November 2020, 12:56 IST
 
अगली कहानी