Home » कल्चर » Christmas Day: Carol lyrics sing on christmas in church and missionary schools
 

Christmas Day: क्रिसमस डे में गाए जाने वाले Carol Lyrics का क्या है महत्व?

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2018, 16:30 IST

ईसामसीह के जन्मदिन के मौके पर पूरी दुनिया में क्रिसमस पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस मौके पर लोगों के घर ‘क्रिसमस ट्री’ सजाया जाता है. दुनिया को शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले प्रभु के जन्मदिन पर उनके संदेशों को भजनों के माध्यम से घर-घर तक पहुंचने की प्रथा को आज भी निभाया जाता है.

कैरोलिंग दिवस एक ऐसा मौक़ा होता है जब लोग बड़े धूमधाम से प्रभु यीशु की महिमा, उनके जन्म की परिस्थितियों, उनके संदेशों, मां मरियम द्वारा शहे गए कष्टों के बारे में भजन गाते हैं. 

क्रिसमस का आरंभ करीबन चौथी सदी में हुआ था. इससे पहले प्रभु यीशु के अनुयायी उनके जन्म दिवस को त्योहार के रूप में नहीं मनाते थे. यीशु के पैदा होने और मरने के सैकड़ों साल बाद जाकर कहीं लोगों ने 25 दिसम्बर को उनका जन्मदिन मनाना शुरू किया. मगर इस तारीख को यीशु का जन्म नहीं हुआ था क्यूंकि सबूत दिखाते हैं कि वह अक्टूबर में पैदा हुए थे. दिसम्बर में नहीं.

ईसाई होने का दावा करने वाले कुछ लोगों ने बाद में जाकर इस दिन को चुना था क्योंकि इस दिन रोम के गैर ईसाई लोग अजेय सूर्य का जन्मदिन मनाते थे और ईसाई चाहते थे की यीशु का जन्मदिन भी इसी दिन मनाया जाए. 

First published: 12 December 2018, 16:02 IST
 
अगली कहानी