Home » कल्चर » cleaning-these-4-areas-in-house-on-dhanteras
 

Dhanteras 2020: धनतेरस के मौके पर इन हिस्सों पर जरूर करनी चाहिए सफाई, धन का होगा आगमन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2020, 13:53 IST

दिवाली से पहले लोग अपने घर की साफ-सफाई करने में जुट जाते हैं. लेकिन इस मौके पर कुछ खास जगहों पर जरूर साफ सफाई करनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी आमदनी, धन-दौलत और किस्मत भगवान धनवन्तरी कुबेर देव की कृपा बरसती है.

दिवाली की सफाई में ईशान कोण की सफाई जरूर करनी चाहिए. हर घर में मंदिर इसी कोण में बना होता है. इसको उत्तर-पूर्व कोण भी कहते हैं. अपने घर के ईशान कोण को हमेशा साफ रखना चाहिए. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.


धनतेरस के दिन घर के पूर्व स्थानों को साफ जरूर करना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर की उत्तर दिशा का साफ होना भी बहुत जरूरी है.
कहते हैं इस कोने में मां लक्ष्मी का वास होता है.इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण घर के बीचो बीच यानी ब्रह्म स्थान है. यहां से जरूरत में न आने वाला सामान हटाकर अच्छी तरह से साफ करें.

 Kartik Maas 2020: कार्तिक महीने में करें इन नियमों का पालन, नहीं होगी कभी पैसों की तंगी

बताते चलें कि धनतेरस के दिन धातु से बनी चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन नए बर्तन खरीदने से 13 गुणा वृद्धि होती है. इसलिए इस दिन खरीदारी का बड़ा क्रेज है. इस दिन चांदी खरीदना भी शुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन चांदी की लक्ष्मी और गणेष की मूर्ति लोग खरीदते हैं.

धनतेरस के दिन घर के आंगन और मेन गेट पर दीया जलाने का रिवाज है. इससे घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. धनतेरस के दिन भगवान धन्वन्तरि की पूजा भी की जाती है और भगवान धन्वंतरि से लोग अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं. इस दिन भगवान धनवंतरि के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं.

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन इन चीजों का करें दान, घर में आएगी खुशहाली

First published: 11 November 2020, 13:53 IST
 
अगली कहानी