Home » कल्चर » Countries with worst drinking culture & what's recommended
 

जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों में शराब पीने की सुरक्षित सीमा

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 17 April 2016, 18:08 IST

शराब का कितना सेवन सुरक्षित होता है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब खोजने में वैज्ञानिक कई सदियों से जुटे हुए हैं. अब एक ताजा सर्वे से यह बात सामने आई है कि इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप रहते कहां हैं.

स्टैनफोर्ड द्वारा दुनिया भर के लिए मदिरा सेवन की सलाह नामक एक सर्वे में यह बात सामने आई है. उदाहरण के रूप में इस सर्वे में अमेरिका में प्रतिदिन तीन से चार ड्रिंक्स को सुरक्षित माना गया है. इसमें महिलाओं के लिए 42 और पुरुषों के लिए 56 ग्राम अल्कोहल को उचित बताया गया है. 

पढ़ेंः जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

जबकि स्वीडेन में महिलाओं के लिए 10 ग्राम और पुरुषों के लिए 20 ग्राम अल्कोहल को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुरक्षित बताया गया है. ऑस्ट्रिया में जहां इसकी मात्रा 20 ग्राम है, आइसलैंड और यूनाइटेड किंगडम में स्टैंडर्ड ड्रिंक की मात्रा को केवल 8 ग्राम अल्कोहल वाला ही बताया गया है.

standard-drink in countries.jpg

क्या शराब पीने के यह अलग-अलग पैमाने हकीकत में हर स्थान में विशेष शराब सेवन की आदतों (ड्रिंकिंग कल्चर) के बारे में बताते हैं? द गार्जियन द्वारा इस संबंध में आंकड़ें जुटाए गए और उनके पाठकों ने इस संबंध में अपनी राय दी. 

द गार्जियन द्वारा अलग-अलग मुल्कों के लोगों से इस बाबत मांगी गई राय पढ़ने के बाद शायद आपको इस बात का सही जवाब मिल सके.

दक्षिण अफ्रीका

यहां के एक नागरिक डिकन (40) कहते हैं, "इसमें विविधता है. ज्यादातर लोग सामाजिक रूप से पीते हैं और सामान्यतया ज्यादा नहीं पीते. लेकिन रिस्पॉन्सिबिल ड्रिंकिंग (समझदारी से पीना मसलन) बहुत कम होती है. हमें मदिरा सेवन और वाहन चालन के सख्त नियम बनाने की जरूरत है."

स्पेन

स्पेन के एक 45 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति ने लिखा, "स्पैनिश में यह ग्रीसी स्पून (ऐसा स्थान जहां खाने-पीने के लिए रुकते हैं) के बराबर है. कर्मचारी बीयर के साथ ब्रंच करते हैं और इसके बाद एक ब्रांडी का बड़ा पैग लेकर अपनी कार में बैठकर काम के लिए चले जाते हैं. इस ड्रिंक-ड्राइव को मैं पसंद नहीं करता."

पढ़ेंः जानिए कितना जुगाड़ू है आपका स्मार्टफोन

ऑस्ट्रेलिया

अपनी पहचान छिपाकर लिखने वाले ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति ने लिखा, "ऑस्ट्रेलिया में शराब पीकर रंगरेलियां मनाना शान की बात माना जाता है. यहां पर लोगों का फोकस संयमित होकर पीने या लुत्फ उठाने का नहीं होता हैै. हमें अल्कोहल-फ्री डे के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. मैं ऑस्ट्रेलिया की शराब पीने वाली जनसंख्या का एक अच्छा प्रतिनिधि नही हूं क्योंकि मैं बहुत कम पीता हूं, वो भी माह में शायद एक बार थोड़ी सी."

Alcohol-tax-for-drinker-Lead.png

जापान

"जापान की अल्कोहल सेफ्टी गाइडलाइंस भी तकरीबन मेरे मूल देश ब्रिटेन जैसी ही हैं. जापान में शराब खरीदने के लिए आपकी उम्र 20 से कम नहीं होनी चाहिए. बावजूद इसके कम उम्र के लोगों और विशेषकर गैर जापानियों से भी शराब बेचते समय पहचान नहीं मांगी जाती." अज्ञात, 23

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

फ्रांस

"फ्रांस में लोग लगातार और व्यापक पैमाने पर शराब पीते हैं. लेकिन मात्रा कम होती है. यहां तक कि मैंने कई लोगों को नशे में झूमते देखा है लेकिन कभी भी किसी को आक्रामक या छेड़छाड़ करते कभी नहीं देखा. डिनर पार्टियों में सामान्य रूप से शराब मिलती है जिनमें कम मात्रा की अलग-अलग वाइन की तीन गिलासें और खाने के बाद एक अन्य शराब डाइजेस्टिफ दी जाती है. फ्रांसीसी लोग खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने और खाने के फायदे बढ़ाने के लिए मदिरा सेवन करते हैं." पीटर, 62

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

इटली

"इटली में शराब पीना खाने से जुड़ा हुआ है. इसलिए या तो आप खाने का साथ देने के लिए पी रहे होंगे या फिर अगर बार में पी रहे हैं तो आपको मुफ्त में स्नैक्स दिए जाएंगे. इटली में खाने की मेज पर हमेशा वाइन रखी मिलेगी. इसने यहां पर एपेरीसेना (यानी शराब और भोजन) को एक टर्म बना दिया है. इसलिए यहां लोग शराब पीने के बाद खाने के बजाए बार में जाकर ड्रिंक का ऑर्डर देते हैं और फिर इसके साथ सस्ते भोजन का लुत्फ उठाते हैं." बेनडेट्टा, 31

फिलीपींस

Alcohol_whiskey

रिचर्ड हार्टलैंड (39) की मानें, "अगर एक बोतल खुली है तो इसका खत्म होना जरूरी है. जब तक इसमें एक भी बूंद है इसका ढक्कन बंद नहीं किया जाता. मुझे लगता है महिला के लिए प्रतिदिन 14 ग्राम अल्कोहल उचित है लेकिन पुरुष के लिए 28 ग्राम प्रतिदिन कुछ ज्यादा है. हालांकि मुझे यह दिशानिर्देश देश में न तो कहीं छपे और न ही चर्चा में दिखे."

पढ़ेंः दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

यूनाइटेड किंगडम

फर्गज (68) लिखते हैं, "यूके में बिना शराब पिए शाम को मस्ती करना इतना अजीब है कि लोग आपको असामाजिक या सनकी मान बैठेंगे. हालांकि आप इतनी पी लो कि बेसुध हो जाओ, इसका न केवल स्वागत किया जाता है बल्कि इसकी प्रशंसा भी होती है. दुर्भाग्य से (मैं शराब पीता हूं) ऐसी दी जाने वाली सभी सलाहें कुछ हद तक मनमानी होती हैं और ज्यादातर डॉक्टर्स इसे आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक बताते हैं."

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

अमेरिका

कैरीना (23) की मानें तो, "अगर हमने शराब पीने की न्यूनमत उम्र को 18 वर्ष कर दिया तो हमें कम उम्र के बच्चों में शराब पीने की भारी समस्या का सामना करना पड़ेगा. विश्वविद्यालयों के अंदर पार्टियों और सामाजिक आयोजनों में बिल्कुल नए वयस्कों को निशाना बनाया जा रहा है. जहां पुलिस को पता होता है कि यहां शराब परोसी जाएगी और वहां पर जो 21 वर्ष से कम उम्र के लोग मौजूद होंगे उन्हें अंडरएज ड्रिंकिंग चार्जेज का सामना करना पड़ेगा और इससे ऊपर उम्र वालों को कम आयु वालों को शराब पिलाने के आरोप का सामना करना पड़ेगा. मैं बहुत ज्यादा शराब पीने वाली नहीं हूं और यह बहुत हास्यापद लगता है कि फ्रेशर्स और सीनियर्स को पीने में डरपोक होने की जरूरत नहीं, इससे भी बड़ा मुद्दा बन जाता है. अमेरिका में सामान्यता शराब पीकर रंगरेलियां मनाने का कल्चर है."

First published: 17 April 2016, 18:08 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी