Home » कल्चर » couples can consider these things before planning a destination wedding
 

इन चीजों का ध्यान रखने से आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग बन सकती है यादगार

न्यूज एजेंसी | Updated on: 18 January 2018, 13:46 IST

हम सब जानते हैं कि डेस्टिनेशन वेडिंग की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन ऐसी वेडिंग की योजना बनाते समय ऐसी कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी हैं, जिससे बाद में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े.

 'स्टारस्ट्रक वेडिंग डिजाइनर्स' की आशुमंमन मुंजाल और 'स्टाइल डॉट इंक' की स्टाइलिस्ट और संस्थापक मेहा भार्गव ने डेस्टिनेशन वेडिंग की योजना बनाने के दौरान ध्यान रखने योग्य बातों के संबंध में ये सुझाव दिए हैं.

इन बातों का रखे ध्यान

1- अगर आप इटली, फ्रांस, जापान, स्पेन या जर्मनी में शादी की योजना बना रहे हैं तो फिर स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए किसी मध्यस्थ या दुभाषिए की मदद लेकर आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.

2- अगर आप भारत या विदेश में शादी की योजना बना रहे हैं तो मौके के हिसाब से सही व्यंजनों के चुनाव पर ध्यान देना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर शादी भारत के बाहर है और आप मेहमानों के लिए भारतीय व्यंजनों की व्यवस्था करना चाहते हैं तो फिर आपको भारत से वेंडर ले जाना पड़ेगा और सभी जरूरी चीजों की व्यवस्था करनी पड़ेगी. 

भारत में शादी करने पर अपनाएं ये टिप्स

1-शादी अगर भारत में हो रही है और आप चाहते हैं कि मेहमानों को सभी भारतीय राज्यों के पकवान व व्यंजन परोसे जाएं तो फिर आप भारत भर से संबंधित विशेषज्ञों को बुला सकते हैं और उनके लिए जरूरी प्रबंध कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर स्थानीय अधिकारियों की अनुमति लें.

2-शादी का परिधान तैयार करने के लिए सही डिजाइनर चुनना जरूरी है. ऐसे कई डिजाइनर हैं जो शादी के दौरान होने वाले विभिन्न समारोहों व कार्यक्रमों के हिसाब से परिधान तैयार करते हैं. अपने बजट में बेहतरीन परिधान पाने के लिए सही डिजाइनर चुनें.

3- डेस्टिनेशन वेडिंग में मेकअप के पहलू पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है. मेकअप आर्टिस्ट के चयन और मौसम को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त लुक अपनाने को लेकर भी आपको सावधानी रखनी होगी, जिससे आप सहज भी महसूस करें और खूबसूरत व आकर्षक भी दिखें.

4- अगर आप किसी खास तरीके से शादी करने की योजना बना रहे हैं तो शादी जहां होने जा रही है, उस जगह के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें, ताकि अपने मनपसंद तरीके से शादी करने के लिए आप सारा बंदोबस्त सही तरीके से कर सकें.

5- आने और जाने के खर्च को देखते हुए कई मेहमान हो सकता है कि शादी में शामिल न हों। केवल खर्च ही नहीं समय और दूरी के कारण भी ऐसा हो सकता है. इसलिए हो सकता है कि वे अंतिम क्षण में शादी में शामिल होने का अपना इरादा बदल दें। इसके लिए तैयार रहें.

First published: 18 January 2018, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी