Home » कल्चर » culture do not donate these things to poors it makes you poor
 

गलती से भी ना करें दूसरों को ये चीजें दान, वरना हो सकते हैं आप कंगाल!

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 11:10 IST

दान करना पुण्य का काम माना जाता है, लेकिन कुछ-कुछ चीजों को दान करने से घर में विपत्तियां ही आती है. इसलिए किसी भी चीज का दान करने से पहले जान लें कि आखिर किन चीजों को दान नहीं करना चाहिए. हिन्दुओं में दान एक पुण्य का काम है, लेकिन कुछ चीजों को दान करना शख्त मना होता है. चलिए जानते हैं आखिर किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए-

कभी भी अपने साथी या दोस्तों को रुमाल दान ना करें. ऐसा करने से आपके रिश्तों में मतभेद पैदा हो सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि कपल्स एक-दूसरे का रुमाल इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत माना जाता है क्योंकि रुमाल दान करने से एक-दूसरे के बीच मदभेद ही नहीं, बल्कि आर्थिक तंगीभी आती है.

अगर आपके माथे पर है ऐसे निशान, तो जल्द ही मिलेगी सरकारी नौकरी

सूर्य अस्त होने के बाद कभी भी किसी को उधार में पैसे ना दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपसे दूर हो जाएगी और आपके घर में गरीबी का वास करेगा. इसके अलावा शाम के समय किसी को भी अपने घर का लहसुन और प्याज दान में ना दें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है. अगर आप शाम के समय किसी को लहसुन-प्याज दान में देते हैं, तो इससे आपके घर की सुख-समृद्धि पर असर पड़ेगा.

कई बार आपने देखा होगा कि महिलाएं जब भी बाहर जाती हैं, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के गहने पहन लेती हैं. ऐसा करना वास्तु के अनुसार, गलत माना जाता है. इससे घर की ग्रह दशा खराब होने के साथ-साथ सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.

सूरज अस्त होने के बाद किसी को भी अपने घर का नमक ना दें. ऐसा करने से घर की वैभवता दूर चली जाती है. इसके साथ-साथ आप अपना इस्तेमाल किया हुआ पेन भी किसी को दान ना करें. ऐसा करने से मान-प्रतिष्ठा में कमी आती है.

सुबह उठकर गलती से भी ना देखें आइना, वरना काम में आ सकती है परेशानियां

First published: 15 May 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी