Home » कल्चर » death is a crime in Longyearbyen city
 

एक शहर ऐसा जहां मरना है कानूनी अपराध !

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 13:57 IST

दुनिया में कई ऐसी अजब गजब चीजें हैं जिन्के बारे में जानकर हम हैरान रह जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे दुनिया के एक ऐसे कानून के बारे में जिसे जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. जी हैं नार्वे में लॉन्गइनयरबेन Longyearbyen city एक ऐसा शहर है जहां पर मरना गुनाह माना जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ये क्या बेतुका सा कानून है. दरअसल इस कानून के पीछे एक बड़ा कारण छुपा हुआ है. जिसका कारण ये है कि यहां पर बहुत ज्यादा ठंडा मौसम रहता है. इसी के साथ यहां पर तकरीबन 2000 हजार ही लोग रहते हैं. और यहां केवल एक ही कब्रिस्तान है.


 जिनके हाथों में ये निशान, तो बहुत किस्मतवाले हैं आप!

इस कब्रिस्तान में मुर्दों को दफनाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के ठंडे मौसम के कारण दफ्न की गई लाशें मिट्टी में नहीं मिलती है. वर्ष 1950 में लोगों में पाया गया है कि शररी बहुत पहले दफनाए गए थे वो अभी तक जस के तस कब्रो में पड़े हुए हैं. यही कारण है कि यहां किसी को दफनाए हुए 70 साल हो गए हैं.

ठंडे मौसम के कारण यहां के लोगों को मरने के बाद दफनाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. इसलिए जब कोई बहुत बीमार होता है और बचने की कोई आस नहीं रहती है तो उसे दूसरी जगह ले जाया जाता है यहां उसको दफ्न किया जा सके.

जीवन में बाधाएं दूर करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, दूर हो जाएगी सारी समस्याएं

First published: 19 November 2020, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी