Home » कल्चर » devi-lakshmi-told-secret-of-indradev
 

इन लोगों पर हमेशा बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा, देवी मां ने इंद्रदेव को बताया था ये रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 13:56 IST

हर कोई बस ये चाहता है कि लक्ष्मी माता की कृपा उनपर बरसती रहे. शास्त्रों के मुताबिक लक्ष्मी मां को धन की देवी कहा गया है. यही कारण है कि कोई भी नहीं चाहता की लक्ष्मी मां उससे अप्रसन्न हो. क्योंकि लक्ष्मी मां की नाराजगी से जीवन में पैसों से जुड़ी परेशानियां बनी रहती हैं. 

शास्त्रों में बताया गया है कि प्राचीन समय में स्वयं इंद्रदेव को देवी लक्ष्मी ने इस रहस्य के बारे में बताया था कि किन लोगों पर वो अपनी कृपा हमेशा बनाएं रखती हैं. तो चलिए बताते हैं आपको की कौन से हैं वो लोग जिनपर माता की कृपा बनी रहती है.अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि इस दुनिया में ना जाने कितनी तादात में गरीब हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास भर भर के पैसा है. ऐसा क्यों?


इसका वर्णन धार्मिक ग्रंथों में मिलता है कि इस सवाल का जवाब सनतान धर्म में मां लक्ष्मी के पास हैं.कथाओं के मुताबिक देवी लक्ष्मी ने स्वर्ग के राजा इंद्रदेव को इस रहस्य के बारे में बताया था कि गरीब, गरीब क्यो और अमीर दिन पर दिन अमीर क्यों होते जाते हैं.

देवी लक्ष्मी के मुताबिक व्यक्ति जो भी होता है वो अपने कर्मों के कारण होता है. देवी कहती हैं, जो भी जातक मेरी आराधना करता है, उसके भाव सच्चे व शुद्ध होने चाहिए. बिना श्रद्धा से की गई पूजा कभी सफल नहीं होती न ही मैं जातक पर प्रसन्न होती हूं.

माता लक्ष्मी कहती हैं कि मैं कभी उस घर में निवास नहीं करती, जहां शांति का निवास नहीं होता. तो वहीं जिस घर में महिलाओं के साथ-साथ अन्न का अपमान होता रहता है उस घर के लोग भी मेरी कृपा नहीं पाते. यही कारण है कि देवी लक्ष्मी की पूजा करने वाले जातकों को ज्योतिषी सलाह देते हैं कि घर में किसी भी बात को लेकर कभी विवाद न करें.

जिस घर में औरतों का हमेशा सम्मान होता है. सदस्य आपस में लड़ते-झगड़े नहीं है वहां लक्ष्मी स्थिर पाई जाती है.इसी के चलते लक्ष्मी मां की कृपा पाने के लिए उनकी पूरी श्रद्धा के साथ उपासना करनी चाहिए इसके साथ अच्छे कर्म करना और किसी भी तरह के विवाद, क्लेश, झगड़े का माहौल घर में नहीं होना चाहिए.

Karwa Chauth 2020 : इस दिन है करवा चौथ, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

First published: 8 October 2020, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी