Home » कल्चर » Dhanteras 2019: buy these things on dhanteran for prosperity and wealth in the family
 

धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ, दौलत से भर जाएगा आपका घर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2019, 15:29 IST

धनतेरस का त्योहार नजदीक है, ऐसे में आपने धनतेरस पर खरीददारी करने का प्लान भी बना लिया होगा कि इस बार धनतेरस पर क्या खरीदें जिससे घर में सुख-समृद्धि आए और वह शुभ हो. धनतेरस के मौके पर पीली वस्तुएं खरीदना शुभ माना जाता है. जिनमें सोना और पीतल शामिल है. इस दिन इन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है.

जिससे इंसान की किस्मत बदलती है और मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती हैं. इसके अलावा धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति लाना भी शुभ माना जाता है. इससे पूरे साल घर में अन्न की कमी नहीं होती और घर धन-धान्य से भर जाता है.

बता दें कि धनतेरस के मौके पर अगर आप सोने की किसी चीज को खरीदने में असर्थ हैं तो फिर आप छोटा चम्मच भी खरीद सकते हैं. लेकिन इस चम्मच को अपनी बरकत समझकर नियमित तौर पर पूजा में शामिल करें. इससे आपकी समृद्धि में बढ़ोतरी होगी. यही नहीं इस दिन आप धनिया के बीज भी खरीद सकते हैं जो आपके लिए शुभफलदायी होगा. इससे समृद्धि भी बढ़ेगी.

 

लक्ष्मी पूजा के समय धनिया के बीज लक्ष्मी मां को चढ़ाएं और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो दें. कुछ बीज गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में रखें. धनतेरस के दिन शादीशुदा महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता है. इसके अलावा लाल रंग की साड़ी, सिंदूर के साथ देना भी अच्छा माना जाता है.

 

इससे भी लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं. अगर आपकी जान-पहचान में कोई शादीशुदा महिला नहीं है तो आप किसी कुंवारी लड़की को भी ये गिफ्ट दे सकते हैं. बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि इस दिन आप कुछ खरीदें. लेकिन इस दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन ना खरीदें क्योंकि इन्हें राहु से संबंधित माना जाता है और इन्हें घर पर लाने का मतलब है कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं.

धनतेरस के दिन जरूरी नहीं है कि आप कुछ खरीदें. लेकिन इस दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन ना खरीदें क्योंकि इन्हें राहु से संबंधित माना जाता है और इन्हें घर पर लाने का मतलब है कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं. धनतेरस के दिन अपने व्यवसाय से जुड़ीं कोई चीज भी जरूर खरीदनी चाहिए. इससे आपको साल भर व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती रहेगी.

First published: 13 October 2019, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी