Home » कल्चर » Dhanteras 2020: Things You should buy and not to buy on Dhanteras
 

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन इन सामानों को घर में लाना होता है अशुभ, भूलकर भी ना खरीदे, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 13:35 IST

कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस पर्व मनाया जाता है और इसी के साथ दी दिपावली की शुरूआत हो जाती है. धनतेरस के दिन हर व्यक्ति अपने सामर्थ्‍य के अनुसार सामान खरीदता है. धनतेरस को खरीददारी के शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन सामान खरीदने से घर में बरकत होती है. मान्यता है कि इस दिन खरीदा गया सामान कभी खराब नहीं होता और लंबे समय तक चलता है और धन-संपदा में भी वृद्धि होती है. मान्यता है कि इस दिन माता लक्ष्मी प्रशन्न होती है. हालांकि, धनतेरक के दिन जाने अनजाने में लोग इस दिन अपने घर ऐसा सामान भी ले आते हैं जो उन्हें नहीं लाना चाहिए, क्योंकि इससे माता लक्ष्मी रूष्ठ होती है. कहा जाता है ये सामान अशुभ और दुर्भाग्य के सूचक होते हैं.

धनतेरस के दिन किन सामानों की करनी चाहिए खरीददारी


धनतेरस के दिन सोने और चांदी के सिक्के खरीदने की पंरपरा है. धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन चांदी का सामान खरीदने कुबेर देवता को काफी प्रिय है. माना जाता है कि धनतेरस के मौके पर चांदी खरीदने से यश, कीर्ति और ऐश्वर्य की वृद्धि होती है. चांदी तो शीतलता का प्रतिक भी माना जाता है.

धनतेरस के दिन धातु के बरतन खरीदा शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है.

मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्‍वंतरि हाथों में कलश लेकर जन्‍मे थे. ऐसे में धनतेरस के दिन पानी भरने वाला बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए ये सामान

धनतेरस के दिन कांच के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है.

मान्यताओं के अनुसार, हिंदू धर्म में काले रंग को शुभ नहीं जाता है. ऐसे में इस दिन काले रंग की कोई वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए.

कहा जाता है कि इस दिन नुकीली चीजें जैसे की कैंची और चाकू नहीं खरीदनी चाहिए.

धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. दरअसल, स्टील को धातु राहु का कारक माना जाता है और धनतेरस के दिन स्टील लाना शुभ नहीं होता है. इतना ही नहीं एल्युमिनियम पर भी राहु का प्रभाव होता है. ऐसे में एल्युमिनियम के धातु को घर लाना शुभ नहीं होता है.

धनतेरस के दिन लोहों की वस्तुएं भी नहीं खरीदनी चाहिए. लोहे को शानि का कारक माना जाता है. इसके अलावा धनतेरस के दिन प्लासिटिक की वस्तुएं भी खरीदा अशुभ माना जाता है.

व्यपारी लोग इस दिन नए बही-खाते खरीदते हैं, जिनकी पूजा दिपावली के मौके पर की जाती है.

Dhanteras 2020: धनतेरस के मौके पर इन हिस्सों पर जरूर करनी चाहिए सफाई, धन का होगा आगमन

First published: 12 November 2020, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी