Home » कल्चर » Dhanteras: Do these simple things to gain physical-mental peace as well as wealth
 

धनतेरस पर यह करने से होगा तन-मन-धन का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2016, 18:43 IST

अगर बात करें वास्तुशास्त्र की तो इसमें घर और दुकान के मुख्य द्वार का विशेष महत्व होता है. यही वजह है जिसके चलते दिवाली के अवसर पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए मुख्य द्वार की साफ-सफाई से लेकर दरवाजे को सजाने का खास ध्यान रखा जाता है.

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर-दुकान के मुख्यद्वार के पास ये 6 चीजें रखने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है और घर-परिवार को तन-मन-धन का लाभ यानी पैसों से लेकर अच्छी सेहत तक सब कुछ मिलता है. 

जानिए ऐसी ही 6 चीजें और धनतेरस पर क्या खरीदेंः

  1. धनतेरस या दिवाली पर घर या दुकान के मुख्यद्वार के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डाल दें. पानी और फूल से भरे इस बर्तन को मुख्यद्वार की पूर्व या उत्तर दिशा में रखें. इससे घर के मुखिया को कई फायदे होंगे.
  2. धनतेरस के दिन मुख्यद्वार पर लक्ष्मी के पैर का चिन्ह लगाना बेहद शुभ होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पैर की दिशा अंदर की तरफ होनी चाहिए. इससे घर में धन्य-धान्य बना रहेगा.
  3. दिवाली से पहले घर के दरवाजे पर सुंदर और कलरफुल तोरण बांधना चाहिए. यदि तोरण आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों से बनी हो, तो और शुभ होता है. इन चीजों के तोरण बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और घर में लक्ष्मीजी निवास करती हैं.
  4. दिवाली पर घर या दुकान के मुख्यद्वार के ऊपर देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें कमल के फूल पर विराजित हों. ऐसा करने से घर-परिवार को कई शुभ फल मिलते हैं.
  5. घर-दुकान के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना शुभ फलदायक माना जाता है. वास्तु के अनुसार, इससे घर में बीमारी नहीं आती. ऐसा न कर पाने पर लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं.
  6. घर या दुकान के मुख्यद्वार पर ओम का चिन्ह बनाएं या शुभ-लाभ लिखें. ध्यान रखें ये चिन्ह दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाएं. ऐसा करने से घर में कोई बीमारी ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाती है. साथ ही घर-परिवार में धन की कभी कोई कमी नहीं रहती.

First published: 26 October 2016, 18:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी