Home » कल्चर » Diwali 2017: Significance Of Diwali Deepawali Vastu Directions for Diwali Pujan
 

दिवाली पर मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो करें ये 7 जरूरी काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2017, 11:44 IST

दीवाली आने को कुछ दिन ही बचे हैं, हर घर में महालक्ष्मी के स्वागत की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. मां लक्ष्मी को स्वच्छता बहुत भांति है इसलिए दीपावली की रात से पहले घर का सारा कूड़ा-कबाड़ बाहर कर दें. जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी के घर में आएं.

लक्ष्मी आगमन हेतु करें ये खास काम

1. दीपावली की रात्रि में अपने निवास स्थान के प्रत्येक कमरे में आैर मेन दरवाजे पर गेहूं की ढेरियां बनाकर उसके ऊपर शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें जो रातभर जलाकर रखें. इससे मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है.

2. वास्तुनुसार ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में पूजन करना सर्वोत्तम होता है. पूर्व-मध्य अथवा उत्तर-मध्य के किसी भी कक्ष में पूजन करना शुभ फल प्रदान करता है. घर का मध्य भाग ब्रह्म स्थान होता है. यहां भी पूजन कर सकते हैं. पूजा के समय पूर्व या पश्चिममुखी रहें तत्पश्चात दीप जलाएं दरिद्रता को भगाएं.

3. दीप पूजन करने के बाद पहले मंदिर में दीपदान करें और फिर घर में दीए सजाएं. दीवाली की रात लक्ष्मी जी के सामने घी का दीया पूरी रात जलना चाहिए.

4. दीपावली की रात घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर बड़े-बड़े दीपक प्रज्जवलित कर लाल रंग की रंगोली से सजाएं.

5. दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए. ये कौडिय़ा पूजन में रखने से महालक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती हैं. आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

6. लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी साथ रखें. पूजन पूर्ण होने पर हल्दी की गांठ को घर में उस स्थान पर रखें, जहां धन रखा जाता है

7. दीपावली पर लक्ष्मी का पूजन करने के लिए स्थिर लग्न श्रेष्ठ माना जाता है. इस लग्न में पूजा करने पर महालक्ष्मी स्थाई रूप से घर में निवास करती हैं. पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र रखना चाहिए. यदि स्फटिक का श्रीयंत्र हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है.

First published: 15 October 2017, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी