Home » कल्चर » diwali-2020-do-these-vastu-tips-before-laxmi-puja
 

Deepawali 2020: दिवाली से पहले घर से हटा लें ये चीजें, तभी मां लक्ष्मी घर में करेंगी प्रवेश!

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2020, 12:25 IST

Deepawali 2020: कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाने वाला दिवाली में विशेष रूप से माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. दिवाली साल के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है. रोशनी और रंगों का ये त्यौहार बहुत सारी खुशियां और उत्साह लेकर आता है.

इस त्यौहार के दिन हम भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी का घर में स्वागत करना शुभ माना जाता है. इस साल दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी. मान्यता है कि दिवाली में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में चलिए बताते हैं आपको कुछ विशेष कार्य जो जरूरी है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक टूटा हुआ दर्पण रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है.

Karwa Chauth 2020: पहली बार रह रहीं हैं करवा चौथ का व्रत, तो सरगी में जरूर खाएं ये चीजें

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में टूटा फूटा फर्नीचर रखना अशुभ माना जाता है. वास्तु के मुताबिक फर्नीचर में टूटा-फूटा बुरा असर डालती है.

भूलकर भी किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए. दुर्भाग्य को दूर करने के लिए दिवाली से पहले ऐसी फोटो और मूर्तियों को जरूर किसी पवित्र स्थान में ले जाकर दबा दें.


कभी भी टूटे हुए बर्तनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. दिवाली को ऐसे बर्तन का इस्तेमाल ना करें जो टूटे हुए हो, उन्हें घर से बाहर कर दें. टूटे बर्तन घर की लड़ाई का कारण बनते हैं.

दिवाली के त्योहार से पहले घर की सफाई करते वक्त अपने पुराने जूते-चप्पलों, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें घर से बाहर करना ना भूलें. फटे-पुराने जूते चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं.

 वास्तु के मुताबिक घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होती है. ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपकी उन्नति में बाधक है. इसलिए यदि घर में खराब घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले जरूर घर से निकाल बाहर करें.

Deepawali 2020: दीपावली की रात इन जगहों पर रखें दियें, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

First published: 29 October 2020, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी