Home » कल्चर » Do not commit mistakes in worship
 

पूजा करते वक्त गलती से भी नहीं करनी चाहिए ये भूल, वरना भुगतना पड़ सकता है नुकसान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2020, 20:56 IST

कई बार मन से भगवान की पूजा करने के दौरान हम उनकी पूजा-अर्चना में अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे भगवान भी हमसे रूठ जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बातों के बारे में जिन्हें पूजा करने के दौरान जरूर ध्यान रखना चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कहा जाता है कि शिव जी को बेल पत्र, विष्णु भगवान को तुलसी माता, गणेश भगवान को गरी दूर्वा, और सूर्य भगवान को लाल कनेर का फूल बेहद पसंद है.


इसके साथ मां दुर्गा को लौंग और लाल फूल बेहद पसंद है.पूजा के दौरान भगवान को फूल अर्पित करें. इसके साथ पूजा का दीपक सही स्थान पर रखना चाहिए.

घी का दीपक हमेशा दाईं तरफ और तेल का दीपक हमेशा बाईं ओर रखना चाहिए. इसके अलावा जल पात्र, घंटा, धूपदानी जैसी चीजें हमेशा बाईं तरफ ही रखनी चाहिए.

 

पूजा शुरू करने पर सबसे पहले भगवान को स्नान कराना चाहिए. इसके बाद उन्हें चंदन-टीका लगाना चाहिए. ध्यान रखना चाहिए कि देवी-देवताओं को हमेशा अपने हाथ की तीसरी उंगली यानि (अनामिका ) से तिलक लगाना चाहिए.

इसके साथ ही ये ध्यान रखें कि दुर्गा माता या किसी भी मूर्ति से सिंदूर लेकर माथे पर नहीं लगाना चाहिए.इसके साथ जब भगवान की आरती करें तो एक दीपक से दूसरा दीपक या धूप और कपूर कभी न जलाना चाहिए.

इसके अलावा कभी पूजा करने के दौरान किसी भी चीज की कमी रह जाए तो पूजा को बीच में कभी ना छोड़े. भगवान को इस दौरान चावल और फूल को चढ़ाएं और उस चीज का मन में ध्यान करें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होंगे और जीवन में सुश शांति बनी रहेगी.

First published: 23 November 2020, 20:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी