Home » कल्चर » do these easy-tricks for shani dosh
 

इन टोटकों को अजमाकर दूर करें शनि ग्रह के कुप्रभाव, बस इस दिन करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 17:00 IST

शनिदेव हमेशा कर्मों के आधार पर ही शुभ-अशुभ फल देते हैं. अगर आपकी भी कुंडली में शनि दोष हैं और आपको जीवन में तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हो तो ज्योतिषशास्त्र में बताए गए शनिवार के टोटके अपना सकते हैं. कहा जाता है कि इन टोटकों से शनि देव की सारी नाराजगी दूर कर कुप्रभावों से राहत दिलाते हैं.

ज्योतिषशास्तर के मुताबिक कुंडली में शनि दोष हो तो कई बार भाग्य आपसे रूठा हुआ लगता है. इसके चलते नौकरी - व्यवसाय में तमाम दिक्कतें आने लगती है. अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा है तो ताले का उपाय करें. इसके लिए किसी भी शुक्रवार को एक ताला खरीद ले आए.


 Dhanteras 2020 : धनतेरस के दिन कर रहे हैं बर्तनों की खरीददारी, तो घर आकर जरूर करें ये काम

ज्योतिषशात्र के मुताबित ताला खरीदते वक्त कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. ध्यान रखें कि आप उस ताले को चेक करने के लिए न ही खुद खोलें और न ही दुकानदार को खोलने दें. ताला लाने के बाद शुक्रवार की रात अपने सोने के कमरे में रख दें. इसके बाद शनिवार को नित्यकर्म से निवृत्य होने के बाद उस ताले को बिना खोले हुए उसमें चाभी लगाकर किसी मंदिर में रख दें. लेकिन पीछे मुड़कर न देखें. ज्योतिष कहते हैं कि जब भी कोई उस ताले को खोलेगा तब आपके भाग्य का भी ताला खुल जाएगा.

ज्योतिष ये भी कहते हैं कि शनि दोष हो तो कई बार कर्ज ही कर्ज बढ़ता जाता है. या फिर नौकरी में उच्चाधिकारियों और सहयोगियों की ओर से दिक्कों का सामना करना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसी ही परेशानियां आ रही हैं तो शनिवार को शनिदेव के साथ हनुमान जी की पूजा करें.

इसके बाद शाम को मछलियों को दाना डालें. इसी के साथ चींटियों को आटा खिलाएं. अपनी पहनी हुई चप्पलें किसी गरीब व्यक्ति को दान करें. मान्यता है शनिवार को यह टोटका करने से जातक की नौकरी और आर्थिक समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

Chitragupta Puja 2020: आज है चित्रगुप्त पूजा, इस विधि से करें पूजन

First published: 16 November 2020, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी