Home » कल्चर » do these things on thursday
 

तमाम परेशानियों से छुट्टी पाने के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय, जरूर मिलेगा फल !

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 13:52 IST

गुरु एक बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह है जबकि बृहस्पति को देवताओं का गुरु कहा जाता है. मान्यता के मुताबिक गुरुवार को विष्णु भगवान का दिन माना जाता है. गुरूवार के दिन भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है.

मान्यता के मुताबिक विष्णु भगवान की कृपा से सभी परेशानियों से छुट्टी मिल जाती है. अगर आपके जीवन में तमाम तरह की समस्या चल रही है तो आप गुरुवार के दिन कुछ आसान उपाय करके अपनी जिंदगी चमका सकते हैं. इन उपायों को अपनाने से आपकी सारी समस्याए खत्म हो जाती है.


मान्यता के मुताबिक भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है. गुरुवार को लक्ष्मी नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां नहीं आतीं. इसके साथ ही पैसों में भी वृद्धि होती है.

गुरुवार के दिन आप केसर, पीला चंदन और हल्दी का दान कर सकते हैं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आरोग्य और सुख की वृद्धि होती है.

 एक ऐसा मंदिर जहां मकर संक्रांति के दिन ही सूर्य प्रतिमा पर पड़ती है सूरज की पहली किरण

गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें. इसके साथ ही साथ नहाते वक्त ओम नमों भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप जरूर जाप करें.

इसके अलावा गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित करें. ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और यदि आप शादी शुदा हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती.

इस दिन सुबह के वक्त चने की दाल और थोड़ा सा गुड़ को घर के मुख्य द्वार पर रखें. गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न ही किसी से उधार लेना चाहिए. कहा जाता है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

इस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति, ये है स्नान और दान का महत्व!

First published: 14 January 2021, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी