Home » कल्चर » donate-these-five-things-at-dhanteras
 

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन इन चीजों का करें दान, घर में आएगी खुशहाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 20:26 IST

Dhanteras 2020: धनतेरस के त्यौहार पर खरीदने की परंपरा के साथ ही दान देने की भी परंपरा है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन किए गए दान से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है. इसी के साथ तमाम तरह की परेशानियों से भी छुट्टी मिल जाती है. चलिए बताते हैं आपको उन चीजों के बारे में जिसे दान करने से घर में सुख-समृद्धि आती हैं.

वस्त्र दान करना धनतेरस के दिन महादान माना जाता है. इस दिन आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को कपड़ों का दान कर सकते हैं. यदि दान देने वाले कपड़े पीले रंग के हों तो और भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. वस्त्रों के दान से माता लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं. इसी के साथ उनके आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती है.


आप इस दिन अन्न दान भी कर सकते हैं. धनतेरस के दिन आपको किसी गरीब व्यक्ति को बुलाकर आदर सत्कार के साथ खाना खिलाना चाहिए. जिसमें पूरी चावल की खीर जरूर शामिल करें. इसके बाद उन्हें दक्षिणा जरूर दें. ऐसा करने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Dhanteras 2020 : इस वजह से मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार, जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथाएं

इसके अलावा धनतेरस पर आप नारियल और मिठाई का दान जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से धन के भंडार भी भरे रहेंगे और कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. नारियल का दान धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है. मिठाई का दान करने से जीवन में शुभता आती है.

इस दिन आप लोहे से बनी चीजों का भी दान कर सकते हैं. ऐसा करना भी शुभ होता है. इससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है. लोहे को शनिदेव की धातु माना जाता है. धनतेरस के दिन लोहा दान करने से शनि के शुभ फलों की प्राप्ति होती है और शनिदेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. इसलिए हो सके तो धनतेरस को लोहे का दान जरूर करें.

धनतेरस पर करें दीपदान, खत्म हो जाएगा अकाल मृत्यु का भय

First published: 10 November 2020, 20:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी