Home » कल्चर » donate these things on makar sankranti to get happy life
 

इन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, जिंदगी में बनी रहती है खुशहाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 14:00 IST

मकर संक्रांति का पर्व देशभर में अलग-अलग रूप में मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ये पर्व बेहद खास माना जाता है. मकर संक्रांति में सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में आते हैं. मकर संक्रांति के दिन नदी और जलकुंड में स्नान, दान-पुण्य के कार्य किए जाते हैं. कुछ विशेष चीजों का दान करने से दोगुना फल प्राप्त होता है.

मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी बहुत सारे लोग जानते हैं. इस दिन खिचड़ी बांटने की परंपरा है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करने से जीवन में सुख और शांति आती है. स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है.


मकर संक्रांति के दिन इस दिन गुड़ और तिल दान करने का बड़ा महत्व है. शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं तिल का दान करने से कुंडली में सूर्य और शनि की स्थिति मजबूत होती है. समाज में मान-सम्मान बढ़ता है और कार्य सिद्ध होते हैं.

 बिल्ली से ज्यादा खतरनाक है इनका रास्ता काटना, देता है संकटों का संकेत!

कहा जाता है कि शनि की साढ़े साती का प्रभाव होता है. उन्हें मकर संक्रांति के दिन तांबे के बर्तन में काले तिल को भरकर किसी गरीब को दान करना चाहिए. इस उपाय के करने से आपकी कुंडली में शनिदोष दूर होगा. कार्य-व्यापार में तरक्की होगी और आपकी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

मकर संक्रांति के दिन नमक दान करने का भी बहुत महत्व है. अगर किसी व्यक्ति का बुरा समय चल रहा है तो उसे मकर संक्रांति के दिन नमक का दान करना चाहिए. मकर संक्रांति के दिन घी का दान करना अच्छा माना जाता है. यह उपाय आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करने में कारगर सिद्ध हो सकता है.

इस उपाय से जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को इस दिन अनाज दान करें. इससे अन्नपूर्णा का आशीर्वाद मिलता है और धन-धान्य के भंडार सदा भरे रहते हैं.

कहीं आपके मंदिर में तो नहीं रखीं हैं ऐसी मूर्तियां, जो बनती हैं विनाश का कारण!

First published: 8 January 2021, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी