Home » कल्चर » dont do mistakes related to broom
 

घर की झाड़ू को लेकर ध्यान रखें ये बातें, खुश रहेंगी हमेशा मां लक्ष्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2020, 13:54 IST

वास्तु के मुताबिक झाड़ू हमारे घर के लिए हमारे बहुत महत्वपूर्ण है. धार्मिक दृष्टि से इसका बहुत महत्व है. हमारे धर्म शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है, इसलिए हर हिंदू घर में झाड़ू का विशेष स्थान माना जाता है. आज हम आपको झाड़ू को लेककर ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिसे हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

अक्सर कहा जाता है कि शाम में सूर्यास्त से पहले ही हमेशा झाड़ू लगा लें. सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से लक्ष्मी मां नाराज हो जाती हैं. इसके साथ ही घर में दरिद्रता आती है.


वहीं झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही लानी चाहिए. शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी के साथ साथ शनिदेव भी खुश होते हैं. इसलिए जबकि अब झाड़ू खरीदने जाए तो ध्यान रखें कि शनिवार को ही लें.

Vastu Tips for Home: इन उपायों को अपनाकर घर से दूर करें वास्तु दोष, घर में आएगी खुशहाली

 

वास्तु के मुताबिक झाड़ू को हमेशा छिपाकर ही रखना चाहिए. ऐसी जगह भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए की आते जाते लोगों की नजरें पड़े. माना जाता है कि यदि झाड़ू पर सबकी नजर पड़ती है तो आपके घर की बरकत को लोगों की नजर लग जाती है. ऐसा करने से धन को भारी नुकसान हो सकता है.

इसके अलावा झाड़ू का प्रयोग कई दिन तक करते रहते हैं. मगर यह सही नहीं माना जाता है. वास्तु के मुताबिक झाड़ू के टूट जाने पर वक्त से नई झाड़ू ले आना चाहिए. झाड़ू यदि घिस जाए तो उसे हटा देना चाहिए. घर की सफाई कभी भी बहुत ही बड़ा अपशगुन मानते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से परेशानियां घर पर आती हैं.

इसके अलावा कभी भी झाड़ू को पैर से नहीं मारना चाहिए. ऐसा करने से कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का अनादर माना जाता है. ऐसा करने से कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा कभी भी किसी को झाड़ू से नहीं मारना चाहिए.

Shardiya Navratri 2020 : इस बार धरती पर घोड़े पर सवार होकर आ रहीं हैं मां, इस वजह से हैं अशुभ संकेत

First published: 7 October 2020, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी