Home » कल्चर » dont-forget-vastu-tips for plant-home
 

अगर आपको भी है घर में पौधे लगाने का शौक, तो कभी न भूलें वास्तु की ये खास बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 10:56 IST

हर इंसान अपने घर में सुख और शांति चाहता है. कुछ लोग इसके लिए वास्तु के हिसाब से अपना घर डिजाइन करवाते हैं. वास्तु के हिसाब से ही घर में अपनी चीजों को रखते हैं. वास्तु अनुसार में भी पौधे लगाए जा सकते हैं. अगर कुछ पौधों की नियमानुसार लगाया जाए तो वो घर में सकारात्क ऊर्जा का संचार करते हैं. कुछ पौधे धन, समृद्धि व सुख-शांति के कारक होते हैं. चलिए बताते हैं आपको घर में पौधे लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

आज हम आपको बताएंगे मिट्टी के गमलों की बारे में. बहुत से लोगों को बागवानी का काफी शौक होता है और वह घरों पर कई तरह के गमले भी रखते हैं. गमले को रखने की सही दिशा क्या होती हैं ? या फिर किस दिशा में गमले रखकर आपके घर में सुख और समृद्धि आ सकती हैं? हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.


वास्तु के अनुसार मिट्टी के गमलों को लगाने के लिए घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं. अगर ऐसा संम्भव नहीं है तो उत्तर या पूर्व दिशा की ओर करके भी गमले लगा सकते हैं. ऐसा करने से सेहत दुरुस्त रहेगी. साथ ही घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है.

इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि भूलकर भी मुख्य द्वार के ठीक सामने कोई बड़ा पेड़ या पौधा न हो.ऐसा करने से पौधे अवरोध का काम करते हैं. इससे पॉजिटिव एनर्जी वापस हो जाती है.

 मकर संक्रांति के दिन ऐसी चीजों का नहीं करना चाहिए दान, जानिए क्या दें क्या नहीं

कहा जाता है कि ऊंचे और बड़े पेड़ घर के दक्षिण और पश्चिम की ओर लगाएं. ऐसा करने से शुभ फलदायी मिलता है. छोटे कद के पौधे के लिए पूर्व या उत्तर दिशा में रखें. छोटे पौधे उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखने चाहिए. कांटेवाले पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि कांटेवाले पौधे से निगेटिव एनर्जी का संचार होता है. इससे घर में अशांति फैलती है.

वास्तु के मुताबिक मीठा नीम/ करी पत्ता घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है. बड़े नीम के पेड़ की जगह इसे घर में लगाने से सेहत का भी लाभ मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे आपसी रिश्तों में आई कड़वाहट खत्म हो जाती है.

इसी वजह से ये भी कहा जाता है कड़वे फल और खट्टे फल वाले पेड़ घर में रिश्तों में कड़वाहट पैदा करता है. हरसिंगार का पौधा घर में लगाना अति शुभ माना गया है.कहा जाता है कि समुद्र मंथन में 11वें नंबर पर जो रत्न प्राप्त हुआ था, वो पारिजात वृक्ष ही है. इसे देवतुल्य वृक्ष है, जिसे छूने से ही थकान मिट जाती है.

इन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, जिंदगी में बनी रहती है खुशहाली

First published: 9 January 2021, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी