Home » कल्चर » dussehra-2020-do-these-things-in-vijayadashmi
 

Dussehra 2020: दशहरे के दिन जरूर करें ये काम, पैसों से लेकर सुख-शांति तक सबका होगा आगमन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 15:51 IST

नवरात्रि का त्योहार चल रहा है और इसके बाद दशहरा आने वाला है. दशहरे के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए जाना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक इस दिन का बड़ा महत्व होता है. और आपके जीवन से नकारात्मकता का अंत कर घर में सुख-शांति और खुशियां लाती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही उपाय जो आपकी सभी परेशानियां दूर कर देंगे.

ज्योतिषों के मुताबिक, रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ियों को घर में लाकर किसी सुरक्षित स्थान पर रख देना चाहिए. इससे घर में सारी नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं करती . साथ ही घर पर कोई भी तंत्र-मंत्र काम नहीं करता है.


इसके अलावा इस दिन मीठे दही के साथ शमी के पेड़ की अपराजिता मंत्रों से पूजा करें. इससे घर पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहेगी और आपको सफलता भी मिलेगी.

अगर आपके भी घर में कबूतर ने बना रखा है घोसला, तो जानिए शुभ है या अशुभ

 

लंका दहन के बाद किसी गरीब को गुप्त दान करना चाहिए. साथ ही नई झाड़ू को मंदिर में किसी ऐसी जगह रख दें, जहां उसे कोई देख ना पाए. ऐसा करने से आपकी पैसों से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

इसके अलावा रावण दहन से पहले घर के उत्तर-पूर्व में कुमकुम, चंदन और लाल फूल से अष्टदल कमल की तस्वीर बनाएं और पूजा करें. फिर इनकी पूजा के बाद शमी के पेड़ की पूजा करके उसकी थोड़ी मिट्टी तिजोरी या पूजा स्थल पर रख दें. ऐसा करने से भी घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

अगर आप पैसों की समस्या से परेशान हैं तो धन प्राप्ति के लिए दशहरे के दिन से 43 दिनों तक किसी कुत्ते को हर रोज बेसन के लड्डू खिलाएं. ऐसा करने से कहा जाता है कि पैसों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

इसके अलावा अगर आप कोर्ट कचहरी के काम से परेशान हैं तो आप शाम के वक्त शमी के पेड़ की पूजा करके उसके पास देसी घी का दिया जलाएं. ऐसा करने से आपको इन कामों में सफलता मिलेगी.

Dhanteras 2020: भूलकर भी धनतेरस के दिन ना खरीदें ये चीजें, हो जाएगी पैसों की किल्लत

First published: 23 October 2020, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी