Home » कल्चर » f you are also troubled by the financial crisis, then do this work before Diwali
 

पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं आप तो इस दिवाली आजमाएं ये टोटका, जमकर होगी धन की वर्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2019, 21:39 IST

दिपावली सुख-शांति, धन-वैभव और शुभता पाने के लिए दिवाली से बेहतर कोई और त्यौहार नहीं हो सकता. इस दौरान मां लक्ष्मी की पूजा करके व्यक्ति अपने जीवन में खुशियां प्राप्त कर सकता है. कहा जाता है कि इस दौरान व्यक्ति के जीवन से कई परेशानियां दूर हो जाती है. और उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. हम आपको आज बताएंदे दिवाली से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं.

दीपावली ऐसा त्योहार है जिसमें हर कोई अपने घर बार प्रतिष्ठान में साफ-सफाई करता है. यदि इस सफाई के दौरान आप अपने घर के सामान की दिशा बदलने का सोच रही हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिसको ध्यान में रखकर आप अपने सामान को इधर-उधर खिसका सकते हैं.

धन संपत्ति घर की या प्रतिष्ठान की तिजोरी पूर्व दिशा में रखते हैं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. इस दिशा में धन-दौलत और संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है.

धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ, दौलत से भर जाएगा आपका घर

 

यदि आप अलमारी में धन. सोना, चांदी और बाकी के आभूषण रखते हैं तो उसे दक्षिण दिशा में कतई न रखें. ऐसा करने से आपके गहनों और धन में बिलकुल बढ़ोत्तरी नहीं होगी.

आग्नेय कोण यानी कि दक्षिण और पूर्व के मध्य अलमारी रखने से घर के खर्चे बढ़ने लगते हैं. यहां तक की ऐसा करने से कई बार कर्ज आने की नौबत भी आ जाती है.

सीढ़ियों के नीचे कभी भी तिजोरी या अलमारी न रखें. ऐसा करने से धन में हानि होती है. तिजोरी को हमेसा साफ-सुथरी जगह में रखना चाहिए. मकड़ी के जाले तिजोरी पर आने से घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है.

इसी के साथ तिजोरी के दरवाजे पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की वो तस्वीर लगाएं. लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. इसी के साथ तिजोरी वाले कमरे का रंग क्रीम या हल्का भूरा रखना भी शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर सोना और पीतल की जगर घर लाएं ये चीज, धन-दौलत की नहीं होगी कमी

 

First published: 24 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी