Home » कल्चर » Father's Day Special; Here are Financial Gifts For Your Father, give ULIP, credit cards, health policy
 

फादर्स डे: पिता को दें ये खास उपहार, पापा कह उठेंगे शाबाश..दिल को मिलेगा बड़ा सुकून

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2019, 19:11 IST

जून के तीसरे रविवार को दुनियाभर में हर साल ''फादर्स डे'' मनाया जाता है. इस बार 16 जून को फादर्स डे है. पहली बार 19 जून 1910 को फादर्स डे मनाया गया. इस खास दिन बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देने के साथ ही उनका शुक्रिया अदा करते हैं और जताते हैं कि उनके जीवन में पिताजी का कितना महत्व है. संतान का पहला लक्ष्य होना चाहिए कि पिता की परेशानियों और तनाव को कम करें और उनके बुढ़ापे को सुकून भरा बनाएं. यहां हम फादर्स डे के मौके पर पिता को दिए जा सकने वाले कुछ बेहतरीन गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

 

फाइनेंशियल गिफ्ट देना सबसे उत्तम

किसी भी बच्चे के लिए जन्म से लेकर पढ़ाने और उसे अपने पैरों पर खड़ा होने तक पिता की सबसे अहम भूमिका होती है. पिता अपनी जिंदगी की सारी कमाई बच्चों के भविष्य बनाने में लगा देता है. रिटायर होने के बाद जब पैरेंट की आमदनी ख़त्म हो जाती है या बहुत ही कम जाती है तो उन्हें सबसे अधिक पैसों की जरुरत होती है क्योंकि स्वास्थ्य या कई अन्य कारणों से उनके खर्चे बढ़ जाते हैं. बड़े होने के बाद बच्चे भी अपने पिता को एक बेहतरीन फाइनेंशियल गिफ्ट देकर खुश कर सकते हैं और इसके लिए फादर्स-डे से ज्यादा अच्छा मौका कोई नहीं हो सकता.

ULIPS (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान्स)

अपने पिता को किसी भी तरह के तनाव से राहत देने या सेवानिवृत्ति के बाद जीवन में आर्थिक स्थिरता बनाए रखने के लिए आप उन्हें यूलिप (ULIPS) प्लान्स बतौर गिफ्ट दे सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

उम्र के साथ बीमारी भी बढ़ती जाती है. बीमारी का पता चलने पर होने वाले किसी बड़े खर्चे से बचने के लिए पिता को हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी गिफ्ट दिया जा सकता है. अगर उन्होंने पहले से कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आप उसका टॉप कराते हुए उन्हें हायर कवरेज दिलवा सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस से इनकम टैक्स में भी छूट का फायदा लिया जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड

किसी भी तरह की अचानक आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए आप अपने पिता को क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं. कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं.

अगर आपके पिता अब भी किसी लोन की ईएमआई चुका रहे हैं, तो आप अपनी तरफ से उनका पूरा ऋण लोन चुकाकर उन्हें इस भार से मुक्त कर सकते हैं. यह उनके लिए बहुत सबसे ज्यादा सुकून देने वाला गिफ्ट होगा. 

First published: 15 June 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी