Home » कल्चर » Fathers day 2019 fathers day special story
 

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे? जानें इसके पीछे जुड़ी मार्मिक कहानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 13:11 IST

जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. यह दिन पिता के प्रति प्रेम को व्यक्त करने का दिन होता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? 

19 जून 1910 को वाशिंगटन में फादर्स डे सबसे पहले मनाया गया था. साल 2019 में फादर्स डे को पूरे 109 साल हो जाएंगे. इस डे के पीछे सोनेरा डोड की कहानी है. चलिए जानते हैं आगे की कहानी-

फादर्स डे के बारे में बताया जाता है कि सोनेरा डोड जब छोटी थीं, तब ही उनकी मां का निधन हो गया था. मां के निधन के बाद उनके पिता विलियम स्मार्ट ने उनका पालन पोषण किया.

सोनेरा के पिता ने कभी भी उनको मां की कमी महसूस नहीं होने दी. सोनेरा से उनके पिता मां से भी ज्यादा प्यार करते थे. ऐसे में एक दिन सोनेरा ने सोचा आखिर हम सभी डे सेलेब्रेट करते हैं, लेकिन पिता के नाम का कोई दिन नही है. क्योंकि पिता का भी एक दिन बनाया जाए? इस तरह सोचते-सोचते सोनेरा ने 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया.

फादर्स डे की सहमति 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने दी. इसके बाद 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने फिर जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा कर दी थी, जिसके बाद से फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. अमेरिका में 1972 से फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित कर दिया गया है.

भारत में भी धीरे-धीरे फादर्स डे का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है. इस डे को पिता के प्रेम को इजहार करने के परिपेक्ष्य में देखा जा रहा है.

International Yoga Day: पीएम मोदी ने शेयर किया वक्रासन का वीडियो, जानिए क्या हैं इसके फायदे

First published: 14 June 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी