Home » कल्चर » first chandra grahan of 2018, first lunar eclipse, chandra grahan time and date, spiritual, lunar eclipse, lunar eclipse in india
 

31 जनवरी को होगा साल का पहला चंन्द्र ग्रहण, जानें फायदे और नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 18:06 IST

31 जनवरी को इस साल का पहला चंन्द्र ग्रहण होने वाला है. इस दिन कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 बजकर 18 मिनट पर शुरु हो जाएगा. इस दौरान मंदिरों में पूजा अर्चना और भगवान को भोग लगाना ठीक नहीं माना जाता है. पूरे देश में दिखने की वजह से देश में चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 18 मिनट पर शुरु होगा और रात 8 बजकर 53 मिनट पर समाप्त होगा.

ये भी पढ़ें- नए अंदाज में दिखेगा आपके घर आने वाला डाकिया, सरकार ने ड्रेस में किए ये खास बदलाव

क्या कहते हैं ग्रह नक्षत्र

31 जनवरी को होना वाला चंद्र ग्रहण पुष्‍य एवम् अश्‍लेषा नक्षत्र और कर्क राशि में होगा. इसलिए इसका सबसे अधिक प्रभाव इसी नक्षत्र में जन्‍मे लोगों पर ही पड़ेगा. इनके लिए इस ग्रहण के प्रभाव अत्‍यंत शुभकारी होंगे. साथ ही इन लोगों की लंबे समय से चली आ रही चिंताएं खत्म हो जाएंगी और उन्हें आर्थिक लाभ भी होंगे.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्‍या करें क्‍या ना करें

चंद्र ग्रहण के दौरान कई बातों का ख्‍याल रखना जरूरी होता है. पंडित ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक चंन्द्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलायें घर के बाहर ना निकलें. वैसे सूतक की अवधि के बाद भोजन का निषेध बताया जाता है परंतु ये नियम बच्‍चों, बुजुर्गों और रोगियों पर लागू नहीं होता. ऐसे लोग समय पर भोजन और दवाएं ले सकते हैं.

First published: 30 January 2018, 18:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी