Home » कल्चर » Ganesh Chaturthi will be celebrated on this day
 

Ganesh Chaturthi 2020: इस दिन मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी, जानिए पूजा का मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2020, 11:43 IST

गणेश चतुर्थी, एक पवित्र हिंदू त्योहार है, लोगों द्वारा भगवान गणेश के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है. पूरा हिंदू समुदाय एक साथ पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ हर साल ये त्योहार मनाया जाता है. कहा जाता है कि गणेश जी का जन्म माघ में चतुर्थी को हुआ था. तब से, भगवान गणेश के जन्म की तारीख गणेश चतुर्थी के रूप में मनानी शुरू की गई.

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 21 अगस्त दिन शुक्रवार की रात 11 बजकर 2 मिनट से हो रहा है, जो 22 अगस्त दिन शनिवार को शाम 7 बजकर 57 मिनट तक रहेगी. गणेश चतुर्थी की पूजा हमेशा दोपहर के मुहूर्त में की जाती है. कहा जाता है कि ऐसा इसलिए क्योंकि गणेश जी का जन्म दोपहर में हुआ था.


Ganesh Chaturthi 2020 : जानिए कब है गणेश चतुर्थी और क्या है पूजा का महत्व

 

गणेश चतुर्थी का त्योहार भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन मनाया जाता है. यह दिन गणेश जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है, माना जाता है कि इसी दिन भगवान गणेश की उत्पत्ति हुई थी.गणेश जी को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना गया है.

इस दिन गणपति बप्पा को अपने घर में लाकर विराजमान करने से वो अपने भक्तों के सारे विघ्र, बाधाएं दूर करते हैं. इसलिए गणेश जी को विघ्रहर्ता भी कहा जाता है. गणेश चतुर्थी को लोग गणेश जी को अपने घर लाते हैं, गणेश चतुर्थी के ग्वारहवें दिन धूमधाम के साथ उन्हें विसर्जित कर दिया जाता है.
बताते चलें कि 10 दिनों तक गणपति की आराधना करने के पश्चात 1 सितंबर दिन मंगलवार को सहर्ष गणपति बप्पा को बहते जल में विसर्जित कर दें.

Ganesh chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी की ये है पौराणिक कथा, व्रत में सुनने से दूर होंगे सारे संकट

First published: 15 August 2020, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी