Home » कल्चर » Google dedicated Doodle to great Urdu Author Abdul Qavi Desnavi on his 87 birth anniversiry
 

Google ने डूडल बनाकर इस महान उर्दू लेखक को किया सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2017, 16:30 IST

सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को उर्दू भाषा को समृद्ध करने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध लेखक अब्दुल कावी देसनावी की 87वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में डूडल बनाया. गूगल के बनाए डूडल में देसनावी बीच में बैठे कुछ लिखते नजर आ रहे हैं. इस डूडल में सर्च इंजन के शब्द भी उर्दू भाषा की तरह लिखे दिख रहे हैं.

भारतीय उर्दू भाषा के लेखक, आलोचक, ग्रंथकार और भाषाविद देसनावी ने उर्दू साहित्य के विकास में मदत्वपूर्ण योगदान दिया. अपने पांच दशकों के साहित्यिक जीवन में उन्होंने कई कथाओं, आत्मकथओं और कविताओं की रचना की.  उनकी कुछ महत्वपूर्ण रचनाओं में 'सात तहरीरें', 'मोटाला-ए-खोतूल', 'गालिब' और साथ ही अल्लामा मुहम्मद इकबाल और मौलाना अबुल कलाम आजाद पर लेखन शामिल हैं.

1930 में बिहार के देसना गांव में जन्मे देसनावी एक विद्वान परिवार से थे. वह बेहद मजबूत शैक्षणिक पृष्ठभूमि के थे. उनकी प्राथमिक शिक्षा आरा में हुई, उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

उसके बाद वह भोपाल में सैफिया परास्नातक कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हुए. उन्हें वहां उर्दू विभाग का प्रमुख बनाया गया. वह कई साहित्यिक और शैक्षणिक संस्थाओं के सदस्य रहे थे. देसनावी का 7 जुलाई 2011 को भोपाल में निधन हो गया था.

First published: 1 November 2017, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी