Home » कल्चर » griha pravesh tips for your new home
 

Vastu Tips: भूलकर भी ना करें नए घर के ग्रह प्रवेश में ये गलतियां, होता है अशुभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2020, 15:30 IST

Vastu Tips: घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहे इसके लिए नए घर में प्रवेश करने से पहले ग्रह प्रवेश की प्रक्रिया होती है. जिसमें पूजन और हवन होता है. ऐसा करने से आप तमाम तरह के दोषों से छुटकारा पाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक वास्तु शास्त्र में ग्रह प्रवेश की प्रक्रिया को बहुत ही खास माना जाता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर ग्रह प्रवेश के दौरान कुछ गलती हो जाती है तो उसका असर सीधा वहां रहने वाले लोगों पर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं नए घर में प्रवेश करने से पहले भूलकर भी ये गलतियां ना करें.


 Vastu tips: पेड़ को काटते वक्त जरूर ध्यान दें ये बातें, घर में धन की वृद्धि के साथ आएगी खुशहाली

ग्रह प्रवेश के लिए सही महीना हमेशा माघ, ज्योष्ठ, मघा, फाल्गुन और वैशाख ही माना जाता है. इसके अलावा आषाण, श्रावण, अश्विन पौष, भाद्रपद में ग्रह प्रवेश भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ये अशुभ माना जाता है.

महिने के अलावा ग्रह प्रवेश के समय तिथि और वार का भी बहुत महत्व है. वास्तु के अनुसार मंगलवार ग्रह प्रवेश करना वर्जित माना जाता है. वहीं ध्यान रखें की रविवार और शनिवार को भी ग्रह पूजन नहीं कराना चाहिए. अगर तारीख की बात करें तो आप 2, 3, 5, 7, 11, 12, 13 तारीख चुन सकते हैं. ये तारिख शुभ मानी जाती हैं.

इसके अलावा जब घर में प्रवेश कर रहे हों तो कलश हाथ में होना चाहिए. घर के मुख्य द्वार को रंगोली, और बंदनवार जो फूलों और आम के पत्तों से बनाकर सजाना चाहिए.घर के मालिक को अगर शादी शुदा है तो जोड़े के साथ पांच मांगलिक वस्तुओं के साथ घर में प्रवेश करना चाहिए. जिसमें नारियल, गुड़, चावल, दूध और हल्दी शामिल होनी चाहिए.

साथ ही ये ध्यान रखें कि वास्तु के मुताबिक पुरुष दाहिना और महिलाएं अपना बायां पैर बढ़ाकर ही प्रवेश करें.ग्रह प्रवेश के दिन घर में भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख और श्री यंत्र रखना जरूर रखना चाहिए. घर में प्रवेश होने पर भगवान गणेश को याद करते हुए ईशान कोण या पूजा स्थान पर कलश स्थापित करें.

ग्रह प्रवेश की पूजा के दौरान किचन की भी पूजा करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि किचन में अन्न माता विराजित रहती है.साथ ही चूल्हा की भी पूजा करनी चाहिए.इसी के साथ किचन में गुड़, हरी सब्जियां के साथ कुछ मीठा जरूर बनाना चाहिए. इससे भगवान का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए. साथ ही उन्हें दक्षिणा दे. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

Vastu Tips: गणपति बप्पा की मूर्ति रखने से घर में होती है धन की वृद्धि, जानिए कौन सी प्रतिमा रखने से होगा फायदा

First published: 25 September 2020, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी