Home » कल्चर » Vastu Tips for Tulsi Plant : happiness and prosperity comes from at home
 

Vastu Tips for Tulsi Plant : तुलसी के पौधे का है खास महत्व, घर में लगाने से आती है सुख-समृद्धि

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 9:25 IST

Vastu Tips for Tulsi Plant : हिंदू धर्म में मान्यता है कि पूजा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है. पूजा करने में कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एक चीज तुलसी भी मानी जाती है. तुलसी के पौधे का खास महत्व बताया गया है. हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है.

तुलसी का पौधा चमत्कारिक औषधीय पौधा भी माना जाता है. शाम को तुलसी के पास घी का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही कहा जाता है देवी-देवताओं की कृपा भी बनी रहती है.


Vastu Tips For Money: घर के पूजा घर में भूलकर भी ना करें ये गलती, होती है धन की कमी

 

कहा जाता है कि तुलसी के पत्तों को तांबे के पात्र में डालकर रखना चाहिए. तुलसी के पत्तों में कीटाणुओं को नाश करने की क्षमता होती है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का रोजाना से सेवन करने पर कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती है. कहा जाता है कि पौधे के पास बैठने से सांस और अस्थमा जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है.

Vastu Tips For salt : एक चुटकी नमक से आप भी दूर कर सकते हैं राहु-केतु का अशुभ प्रभाव, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

मान्यता है कि तुलसी का पौधा पहले से संकेत देने लगता है कि अगर किसी पर विपत्ति आने वाली है तो इससे पता चल जाता है. घर पर परेशानियां आने पर तुलसी का पौधा सूखने लगता है.तुलसी माता को देवी लक्ष्मी का स्परूप माना गया है. भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी को अवश्य शामिल करना चाहिए. भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा तुलसी करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन और सुख की कमी नहीं रहती.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. वास्तुशास्त्र के मुताबिक उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है. घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.तुलसी के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ना चाहिए.

shani dev kundali upay: अपनी कुंडली में शनि को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय, जल्द दूर हो जाएंगी परेशानियां

First published: 23 September 2020, 17:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी