Home » कल्चर » Happy Dussehra: Ramleela in urdu play by Pakistani Artist known as Dastan A. Ramayan in Faridabad Harayana, See Viral Video
 

यहां उर्दू बोलते हैं भगवान राम और हनुमान, लक्ष्मण-सीता भी करते हैं अनोखा संवाद, देखें VIDEO

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 14:10 IST

आज यानि विजयदशमी के दिन ही भगवन राम ने रावण का वध किया था, जिसे असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक मानते हैं और दशहरा मनाते हैं. इस अवसर पर देश भर में रामलीला का आयोजन किया जाता है. लेकिन देश में एक ऐसी अनोखी रामलीला होती है जहां तमाम कलाकार पाकिस्तान से आते हैं और इसका मंचन उर्दू भाषा में किया जाता है.

यह अद्भुत रामलीला अपने आप में तो खास है ही और हिन्दू-मुस्लिम एकता का जीवंत उदाहरण भी है. फरीदाबाद में आयोजित की जाने वाली ये रामलीला हिन्दु पौराणिक ग्रंथ रामायण पर आधारित होती है. इस रामलीला में रावण पर राम की विजय को जिस अनोखे अंदाज में दिखाया जाता है वह मनमोहक होता है और लोगों को बहुत ही पसंद आता है.

फरीदाबाद में होने वाली इस रामलीला को लोग उर्दू रामलीला नाम से भी जानते हैं. इस रामलीला को भाषाओं हिन्दी और उर्दू के अनोखे संगम के रूप में देख सकते हैं. थिएटर ग्रुप के सदस्यों ने बताया की कई पीढ़ियों सेउनके पूर्वज ऐसी रामलीलाएं किया करते थे. वे अपने पूर्वजों से सीख लेकर अभी तक इस परंपरा का निर्वाह कर रहे हैं और उर्दू रामलीला जारी रखे हुए हैं.

First published: 19 October 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी